प्रधानमंत्री बाक्स में बैठकर गणतंत्र दिवस परेड देखने का दिव्यांगी को मिला आमंत्रण

परेड देखने के लिए दिव्यांशी अपने पिता प्रो. उमेश नाथ त्रिपाठी और मां उषा त्रिपाठी के साथ जा रही हैं। 24 जनवरी को दिल्ली जाने की उनकी योजना है। प्रधानमंत्री बाक्स में बैठकर गणतंत्र दिवस परेड देखने का सौभाग्य उन्हेें अपनी मेधा की वजह से मिला है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 02:10 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 02:10 PM (IST)
प्रधानमंत्री बाक्स में बैठकर गणतंत्र दिवस परेड देखने का दिव्यांगी को मिला आमंत्रण
पिता उमेश नाथ त्रिपाठी और माता उषा त्रिपाठी के साथ दिव्यांगी त्रिपाठी।

गोरखपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री बाक्स में बैठकर गणतंत्र दिवस की परेड देखने की तैयारी कर रहीं गोरखपुर की दिव्यांगी त्रिपाठी इसे लेकर खासी उत्साहित हैं। परेड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के दौरान वह उनसे क्या बात करेंगी, इसकी भी योजना भी दिव्यांशी ने बना ली है। अपनी योजना को साझा करते हुए दिव्यांशी कहती हैं कि वह प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर यह बताएंगी कि वह उनकी स्पीच स्किल की कायल हैं।

सीबीएसई से 12वीं कक्षा में देश में दूसरा स्थान पाने का दिव्यांगी को मिला है ईनाम

परेड देखने के लिए दिव्यांशी अपने पिता प्रो. उमेश नाथ त्रिपाठी और मां उषा त्रिपाठी के साथ जा रही हैं। 24 जनवरी को दिल्ली जाने की उनकी योजना है। प्रधानमंत्री बाक्स में बैठकर गणतंत्र दिवस परेड देखने का सौभाग्य उन्हेें अपनी मेधा की वजह से मिला है। उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से 12वीं कक्षा में जीव विज्ञान संवर्ग देश भर में दूसरा स्थान हासिल किया था। इंदिरा नगर में रहने वाली दिव्यांगी को परेड के लिए केंद्र सरकार का आमंत्रण पत्र जब 13 जनवरी को मिला तो उनका और उनके माता-पिता की खुशी का ठिकाना न रहा। बेटी के सौभाग्य से माता-पिता अभिभूत हैं। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के रसायनशास्त्र विभाग के आचार्य पिता प्रो. त्रिपाठी कहते हैं कि बेटी के मेधावी होने का उन्हें इस तरह सम्मान मिलेगा, इसका तो अंदाजा भी नहीं था। उन्होंने बताया कि दिव्यांगी को 12वीं में 99.6 फीसद अंक हासिल हुए थे। दिव्यांगी दादा और भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्रो. दयानाथ त्रिपाठी अपनी पोती की इस उपलब्धि से काफी खुश हैं। उनका कहना कि पोती ने उनका मान और बढ़ा दिया।

पीएम बाक्स में होंगे 50 विद्यार्थी

दिव्यांगी के पिता प्रो. उमेश नाथ तिवारी ने बताया कि इस बार प्रधानमंत्री बाक्स में बैठने का अवसर देश के मेधावी विद्यार्थियों को दिया गया है। इसके लिए कुल 50 विद्यार्थी बुलाए गए हैं, दिव्यांशी उनमें से एक है। सभी छात्र अलग-अलग स्कूल बोर्ड के टापर हैं। उन्होंने बताया कि दिव्यांगी से 25 जनवरी को नई दिल्ली के यूपी भवन में रिपोर्ट करने को कहा गया है। इसे लेकर सारी कागजी औपचारिकता पूरी कर ली गई है। केवल 72 घंटे पहले कोविड टेस्ट कराने की औपचारिकता बाकी है।

डीयू में पढ़ती हैं दिव्यांशी

दिव्यांगी इस समय दिल्ली विश्वविद्यालय से बायो संवर्ग में स्नातक की छात्रा हैं लेकिन उनका ख्वाहिश डाक्टर बनने की है। फिलहाल वह गोरखपुर रहकर नीट की तैयारी कर रही हैं। दिव्यांगी ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ गणतंत्र दिवस परेड देखना उनके लिए गौरव की बात है। इससे उन्हें भविष्य में ऊंचाइयों को छूने की प्रेरणा मिलेगी। इस उपलब्धि को वह टापर होने का ईनाम मान रही हैं। 

chat bot
आपका साथी