महराजगंज के सीमावर्ती गांवों में हैं दोहरी नागरिकता वाले मतदाता Gorakhpur News

महराजगंज सीमा से सटी ग्राम पंचायतों में ऐसे मतदाताओं की संख्या अधिक है जिनके नाम भारत व नेपाल दोनों देशों की मतदाता सूची में दर्ज हैं। मतदाता पुनरीक्षण कार्य के दौरान ऐसे मतदाताओं को लेकर आपत्ति भी दाखिल की जा रही है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:45 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:45 AM (IST)
महराजगंज के सीमावर्ती गांवों में हैं दोहरी नागरिकता वाले मतदाता  Gorakhpur News
महराजगंज के जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार। जागरण

विश्वदीपक त्रिपाठी, गोरखपुर : उत्‍तर प्रदेश में होने वाले आगामी पंचायत चुनावों में नेपाली मूल के मतदाता प्रशासन के लिए चुनौती बन गए हैं। महराजगंज सीमा से सटी ग्राम पंचायतों में ऐसे मतदाताओं की संख्या अधिक है, जिनके नाम भारत व नेपाल दोनों देशों की मतदाता सूची में दर्ज हैं। मतदाता पुनरीक्षण कार्य के दौरान ऐसे मतदाताओं को लेकर आपत्ति भी दाखिल की जा रही है, जिसके चलते सीमावर्ती गांवों में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जा रही है। सीमावर्ती ठूठीबारी, बरगदवां, निचलौल आदि कस्बों व आस- पास के गांवों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जिनकी संपत्ति नेपाल व भारत दोनों देशों में है। जिले में अब तक मतदाता पुनरीक्षण के दौरान 125729 मतदाताओं के नाम सूची से हटाए जा चुके हैं। इनमें दोहरी नागरिकता वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक है। महराजगंज जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 1914357 हो गई है।

निचलौल व नौतनवां में है सर्वाधिक संख्या

जिले की नौतनवां व निचलौल तहसील में दोहरे मतदाताओं की संख्या सर्वाधिक है। सीमा से सटी दोनों तहसीलों में ऐसे लोगों के नाम सूची से हटाने के लिए आपत्ति भी दाखिल की गई है। नौतनवां तहसील के लुढ़हवा गांव में छह, बड़हरा में 16, पैसिया बाबू में 12, नरायनपुर में 14 व बौलिया राजा गांव के 10 नेपाली मूल के लोगों के नाम भारत की मतदाता सूची में दर्ज होने की शिकायत प्रशासन को मिली है। नौतनवां एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि गांवों में चौपाल लगा कर मतदाताओं का सत्यापन कराया जा रहा है। संबंधित गांवों के लेखपालों को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है।

सीमावर्ती क्षेत्र में घर बना कर रहते हैं नेपाली मूल के लोग

नेपाल के रूपनदेही व नवलपरासी जिले से सटे भारत के सोनौली, भगवानपुर, ठूठीबारी, बरगदवां, परसामलिक, गड़ौरा, निचलौल, झुलनीपुर, बहुआर आदि स्थानों पर बड़ी संख्या में नेपाली मूल के लोगों ने अपना घर भी बना लिया है। निचलौल व नौतनवा कस्बे में तो बकायदा नेपाली मोहल्ले भी बस गए हैं। इसी पते पर आधारकार्ड भी बनवा लिया गया है। चुनाव में सियासी समीकरण बिगड़ने के चक्‍कर में स्थानीय लोग इनका बहुत विरोध नहीं कर पा रहे हैं।

मतदाता सूची के सत्‍यापन के दिए गए हैं निर्देश

महराजगंज के डीएम डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि नेपाली मूल के कुछ लोगों द्वारा भारतीय मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की शिकायत मिली है। संबंधित गांवों में चौपाल लगा कर मतदाता सूची के सत्यापन के निर्देश दिए गए हैं। जांच करा कर ऐसे लोगों के नाम मतदाता सूची से हटवाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी