गोरखपुर विश्वविद्यालय: तीन सौ महाविद्यालयों में लगाए जाएंगे 25 हजार कंप्यूटर Gorakhpur News

गोरखपुर विश्वविद्यालय हर महाविद्यालय में कम से कम इंटरनेटयुक्त 25 कंप्यूटर की अनिवार्य उपलब्धता का नियम बनाएगा। इसके अलावा जिन महाविद्यालयों में छात्रों की संख्या 5000 से ज्यादा होगी वहां पांच फीसद छात्रों के लिए कंप्यूटर लैब बनाने की अनिवार्यता होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:36 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:36 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय: तीन सौ महाविद्यालयों में लगाए जाएंगे 25 हजार कंप्यूटर Gorakhpur News
गोरखपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध तीन सौ महाविद्यालयों में 25 हजार कंप्यूटर लगाए जाएंगे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना काल से मिले सबक के बाद दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने अपने परिसर को तो पूरी तरह आनलाइन मोड में लाने की तैयारी की ही है। विश्वविद्यालय  महाविद्यालयों को इस मोड में आने के लिए बाध्य करने जा रहा है। योजना के मुताबिक विश्वविद्यालय हर महाविद्यालय में कम से कम इंटरनेटयुक्त 25 कंप्यूटर की अनिवार्य उपलब्धता का नियम बनाएगा। इसके अलावा जिन महाविद्यालयों में छात्रों की संख्या 5000 से ज्यादा होगी, वहां पांच फीसद छात्रों के लिए कंप्यूटर लैब बनाने की अनिवार्यता होगी। नए कालेजों को संबद्धता तभी दी जाएगी, जब वह आनलाइन व्यवस्था को लेकर विश्वविद्यालय के मानक को पूरा करेंगे। कंप्यूटर न लगाने पर पुराने कालेजों की संबद्धता की समीक्षा भी की जाएगी।

सभी महाविद्यालयों को आनलाइन मोड में लाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने बनाई है योजना

आनलाइन मोड में शोध पात्रता परीक्षा करा लेने में मिली सफलता से उत्साहित विश्वविद्यालय प्रशासन अन्य परीक्षाओं को भी इसी आधार पर कराने की तैयारी कर रहा है। महाविद्यालयों को कंप्यूटर से लैस कराने के पीछे भी विश्वविद्यालय की यही मंशा है। इस क्रम में विश्वविद्यालय परिसर को 2000 कंप्यूटर से लैस किया जाएगा। सभी कंप्यूटर वाईफाई सुविधा से युक्त होंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में कार्य चल रहा है। विश्वविद्यालय से संबद्ध 300 से ज्यादा महाविद्यालयों में 25,000 इंटरनेट सुविधा युक्त कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि विमल महिला महाविद्यालय, पादरी बाजार में आयोजित रेट परीक्षा में तकनीकी खराबी से सबक लेते हुए ऑनलाइन परीक्षा और ऑनलाइन पढ़ाई की गुणवत्ता को सुधारने के लिए विश्वविद्यालय परिसर और संबद्ध महाविद्यालयों को तकनीकी रूप से और दक्ष बनाने के लिए निर्णय लिया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न विभागों में 1000-1500 कंप्यूटर उपकरण लगाने की दिशा में काम शुरू हो गया है।

विवि के सभी विभागों में लगाए जाएंगे इंटरनेट सुविधायुक्त कंप्यूटर

विश्वविद्यालय को पूरी तरह आनलाइन मोड में लाने के लिए सभी विभागों मेें कंप्यूटर लगाने की योजना बनाई गई है। कुलपति ने बताया कि विवि की लाइब्रेरी और कंप्यूटर सेंटर में 100-100 कंप्यूटर उपकरण लगाए जाएंगे। दीनदयाल शोध पीठ और गुरू गोरक्षनाथ शोध पीठ में 25-25, संवाद भवन के कमेटी हाल में 40 कंप्यूटर लगाए जाने की योजना है। इसके अलावा सभी विभागों में भी 25-25 कंप्यूटर लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी