इस जिले में स्थापित होगा गोबर गैस संयंत्र, गोबर खरीदने से किसानों को हाेगा फायदा

पंचायती राज विभाग की ओर से जिले में गोबर गैस संयंत्र की स्थापना की जाएगी। यह संयंत्र खजनी क्षेत्र के हरिहरपुर गांव में स्थित गोशाला परिसर में स्थापित किया जाएगा। संयंत्र में गैस उत्पादन के लिए कच्‍चे माल के रूप में गोबर की खरीद की जाएगी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:45 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:45 PM (IST)
इस जिले में स्थापित होगा गोबर गैस संयंत्र, गोबर खरीदने से किसानों को हाेगा फायदा
गोबर गैस संयंत्र के लिए जगह का निरीक्षण करते डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : पंचायती राज विभाग की ओर से जिले में गोबर गैस संयंत्र की स्थापना की जाएगी। यह संयंत्र खजनी क्षेत्र के हरिहरपुर गांव में स्थित गोशाला परिसर में स्थापित किया जाएगा। संयंत्र में गैस उत्पादन के लिए कच्‍चे माल के रूप में गोबर की खरीद की जाएगी। इससे गोशाला की आय भी बढ़ेगी और आसपास के किसानों को भी फायदा होगा। संयंत्र में बिजली का उत्पादन होगा, जिससे आसपास बिजली की आपूर्ति हो सकेगी। तैयार होने वाले कंपोस्ट से खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी। संयंत्र का वाणिज्यिक उपयोग किया जाएगा।

सितंबर तक पूरा करना होगा गैस संयंत्र का काम

पंचायती राज निदेशालय की ओर से स्वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के द्वितीय चरण में गोबर धन योजना के तहत गोबर गैस संयंत्र स्थापित करने को कहा गया है। सितंबर तक इसका काम पूरा करना होगा। जिले में जमीन तलाशने में जुटे पंचायती राज विभाग ने खजनी के हरिहरपुर स्थित गोशाला में संयंत्र लगाने का निर्णय लिया गया। ध्यान फाउंडेशन की ओर से संचालित इस गोशाला में 500 गायें हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर, स्वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक बच्‍चा सिंह ने हरिहरपुर में संयंत्र स्थापित किए जाने वाले स्थान का निरीक्षण किया। जल्द ही इसका डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के लिए फर्म को जिम्मेदारी दी जाएगी।

संयंत्र की स्‍थापना पर खर्च होंगे 20 लाख रुपये

संयंत्र की स्थापना पर 20 लाख रुपये का खर्च आने का अनुमान है। जिला स्तर पर इसके लिए गोबर धन सेल का गठन किया जाएगा। इसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी करेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, डीआरडीए के परियोजना निदेशक, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी को सदस्य के रूप में समिति में रखा जाएगा। यह समिति ही संयंत्र स्थापित करने के लिए क्रियान्वयन एजेंसी का चयन करेगी। जिला स्तर पर विभिन्न विभागों से तालमेल स्थापित करने की जिम्मेदारी भी कमेटी के पास होगी।

हरिहरपुर गांव में स्‍थापित किया जाएगा गोबर गैस संयंत्र

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने कहा कि गोबर गैस संयंत्र खजनी क्षेत्र के हरिहरपुर गांव में स्थित गोशाला में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए जगह का निरीक्षण कर लिया गया है। वहां आसानी से गोबर भी उपलब्ध हो जाएगी। संयंत्र स्थापित होने से किसानों को काफी फायदा होगा। डीपीआर तैयार कराने के बाद जल्द ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी