राम मंदिर परिसर में होगा गीताप्रेस का शोरूम, सीएम से मिला आश्‍वासन Gorakhpur News

ट्रस्टी और उत्पाद प्रबंधक ने गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री से मिलकर राम मंदिर परिसर में गीता प्रेस का शोरूम स्थापित कराने के लिए अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि अयोध्या प्रशासन को इस बाबत अनुरोध पत्र भेज दें जिससे अग्रेतर कार्यवाही की जा सके।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 12:36 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 06:50 PM (IST)
राम मंदिर परिसर में होगा गीताप्रेस का शोरूम, सीएम से मिला आश्‍वासन Gorakhpur News
गोरखपुर के गीता प्रेस भवन का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। अयोध्या के राम मंदिर परिसर में गीताप्रेस का शोरूम होगा, जिससे श्रद्धालु प्रेस से छपने वाली किताबें खरीद सकेंगे। इस आशय का आश्वासन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गीता प्रेस के ट्रस्टी देवी दयाल अग्रवाल और उत्पाद प्रबंधक लाल मणि तिवारी को दिया है।

ट्रस्टी और उत्पाद प्रबंधक ने गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री से मिलकर राम मंदिर परिसर में गीता प्रेस का शोरूम स्थापित कराने के लिए अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि अयोध्या प्रशासन को इस बाबत अनुरोध पत्र भेज दें जिससे अग्रेतर कार्यवाही की जा सके। वह गीताप्रेस की मदद करेंगे।

कल्याण को डाकघर के हैंडलिंग चार्ज से मुक्त कराने की मांग

ट्रस्टी देवीदयाल अग्रवाल और उत्पाद प्रबंधक लालमणि तिवारी ने कल्याण पत्रिका भेजने के लिए डाकघर द्वारा लिए जा रहे हैंडलिंग चार्ज को खत्म कराने की अपील की। बता दें कि लगभग आठ से 10 हजार प्रतियां एक दिन में रजिस्ट्री या बुकपोस्ट से भेजी जाती हैं। डाकघर भी गीता प्रेस के परिसर में ही है लेकिन उसके पास न तो इतना स्थान है और न कर्मचारी कि वह अपने पास पत्रिका को रख सके। गीता प्रेस ने डाक विभाग की मदद के लिए परिसर में अतिरिक्त स्थान और संसाधन उपलब्ध कराया  है। Óकल्याणÓ के प्रेषण का कार्य वहीं से होता है। डाक विभाग संस्था से हैंडलिंग चार्ज के रूप में दो साल से प्रति पत्रिका दो रुपये 70 पैसे लेता है।   संचार मंत्री को पत्र भी लिखा गया पर  सुनवाई नहीं हुई।  

पांच करोड़ की प्रिंटिंग मशीन का उद्घाटन करेंगे सीएम

गीता प्रेस के ट्रस्टी और उत्पाद प्रबंधक ने मुख्यमंत्री को बताया कि किताबों के प्रकाशन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पांच करोड़ रुपये की एक ङ्क्षप्रङ्क्षटग मशीन जापान से आयात की जा रही है। यह मशीन चार रंग में पत्रिकाओं और पुस्तकों का प्रकाशन करेगी। मुख्यमंत्री से मशीन के उद्घाटन के लिए जनवरी का समय मांगा गया। मुख्यमंत्री ने उन्हें यह कार्यक्रम मकर संक्रांति के आसपास रखने की सलाह दी।

डीएम को दिया धन्यवाद

हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर को रेडियोथिरेपी के लिए अत्याधुनिक लीनियर एक्सिलरेटर मशीन लगाने को मुख्यमंत्री के प्रयास से सरकार ने साढ़े लाख रुपये की धनराशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई गई।  हनुमान प्रसाद पोद्दार स्मारक समिति के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उनका आभार ज्ञापित किया। प्रतिनिधिमंडल में समिति के सचिव उमेश सिंहानिया, संयुक्त सचिव रसेंदु फोगला और सदस्य प्रमोद मातनहेलिया शामिल रहे। 

चित्रगुप्त मंदिर के प्रतिनिधि मंडल ने जताया आभार

चित्रगुप्त मंदिर के प्रतिनिधिमंडल ने गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री  से मुलाकात की और मंदिर के जीर्णोद्धार को धन स्वीकृत कराने के लिए आभार ज्ञापित किया। बीते वर्ष मुख्यमंत्री  ने पूर्व विधायक स्व. अवधेश श्रीवास्तव की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में चित्रगुप्त को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कराने का आश्वासन दिया था।  बीते दिनों एक करोड़ 40 लाख रुपये की धनराशि को शासन ने स्वीकृति दी थी।  पहली किस्त 28 लाख रुपये जारी भी कर दी गई।  प्रतिनिधिमंडल में चित्रगुप्त मंदिर सभा के अध्यक्ष अनूप कुमार श्रीवास्तव, मंत्री अखिलेंदु श्रीवास्तव, वैद्य अरुण कुमार श्रीवास्तव और शैवाल शंकर श्रीवास्तव शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी