हाईटेक होगा गीडा, घर बैठे हो सकेगा आवंटियों का काम Gorakhpur News

सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए इच्छुक फर्मों को प्रजेंटेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बेहतर कार्ययोजना वाली फर्म को गीडा को हाईटेक करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। प्राधिकरण में सभी कार्यों को पूरा करने की अधिकतम समय सीमा तय कर दी गई है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:06 PM (IST)
हाईटेक होगा गीडा, घर बैठे हो सकेगा आवंटियों का काम Gorakhpur News
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण का कार्यालय भवन का फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। भूखंडों के बारे में जानकारी चाहिए या किसी काम की प्रगति जाननी है, इसके लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। प्राधिकरण को पूरी तरह से हाईटेक बनाने की कवायद चल रही है। ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कराया जाएगा, जिससे आवंटियों व नए आने वाले आवेदकों के जरूरत की सभी जानकारी ऑनलाइन मिल जाए। इसी क्रम में पुरानी वेबसाइट को भी नए सिरे से तैयार किया जाएगा।

औद्योगिक इकाइयों को स्थापित कराने के लिए सरकार की ओर से नित नए कदम उठाए जा रहे हैं। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबारी सुगमता) के मामले में भी लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। गीडा की ओर से भी औद्योगिक इकाइयों को स्थापित कराने व अपने आवंटियों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन ऑनलाइन मोर्चे पर प्राधिकरण ने अभी बहुत कुछ नहीं किया था। अब यहां भी आमूलचूल परिवर्तन की योजना है। सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए इच्छुक फर्मों को प्रजेंटेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बेहतर कार्ययोजना वाली फर्म को गीडा को हाईटेक करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। प्राधिकरण में सभी कार्यों को पूरा करने की अधिकतम समय सीमा तय कर दी गई है। इससे जुड़ी जानकारियां भी सभी को ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगी और कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी भी मिल सकेगी।

वेबसाइट पर नहीं मिलती पर्याप्त सूचनाएं

गीडा की वेबसाइट पर फिलहाल पर्याप्त सूचनाएं नहीं मिल पाती हैं। अब वेबसाइट को नए सिरे से तैयार करने की तैयारी है। वेबसाइट पर गीडा व गोरखपुर तथा आसपास की सभी जानकारी मिल सकेगी। यहां निवेश करने का इच्छुक कोई भी उद्यमी बाहर से ही सारी सूचनाएं प्राप्त कर सकेंगे। आवंटियों के ऊपर कितना बकाया है, इस बात की जानकारी भी उन्हें ऑनलाइन ही मिल जाएगी। घर बैठे बकाया जमा करने की सुविधा भी मिल सकेगी। सीईओ संजीव रंजन का कहना है कि आवंटियों एवं उद्यमियों को सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में वेबसाइट को अपडेट किया जाएगा। अधिकतर काम ऑनलाइन हो सकें, इसके लिए बेहतर सॉफ्टवेयर बनवाया जाएगा। जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी