North Eastern Railway: मोबाइल पर भी बुक होंगे एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल टिकट, डेमू और मेमू चलाने की तैयारी

ट्रेनों में टिकट बुक करने के संबंध में फाइल फोटो।

फिलहाल शटल सवारी गाडिय़ों (सुबह चलकर शाम तक वापस आने वाली) को एक मार्च से चलाने के लिए लखनऊ वाराणसी और इज्जतनगर मंडल ने जोरशोर से तैयारी शुरू कर दी है। इन ट्रेनों के नंबर भी बदल जाएंगे।

Satish chand shuklaFri, 26 Feb 2021 12:52 PM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन। जनरल टिकट पर यात्रा करने वाले लोगों को भी अब काउंटरों पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आरक्षित की तरह जनरल टिकट भी मोबाइल पर बुक हो जाएंगे। सवारी गाडिय़ों को एक्सप्रेस के रूप में चलाने की हरी झंडी देने के बाद रेलवे बोर्ड ने मोबाइल यूटीएस एप की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है। ट्रेनों के संचालन के साथ यह सुविधा भी शुरू हो जाएगी। काउंटर के अलावा यात्री एप से भी टिकट बुक कर सकेंगे।

फिलहाल, शटल सवारी गाडिय़ों (सुबह चलकर शाम तक वापस आने वाली) को एक मार्च से चलाने के लिए लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल ने जोरशोर से तैयारी शुरू कर दी है। इन ट्रेनों के नंबर भी बदल जाएंगे। गोरखपुर सहित छोटे स्टेशनों के काउंटर दुरुस्त किए जा रहे हैं। ट्रेनों के चलने के एक दिन पहले से ही काउंटर और एप से जनरल टिकटों की बुकिंग की सुविधा मिलने लगेगी। जानकारों के अनुसार यूटीएस सिस्टम (अनरिजवर्ड टिकट सिस्टम) में पहले से ही एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया फीड है। सवारी गाडिय़ों के चलने और काउंटरों के खुलने से छोटे स्टेशन भी गुलजार हो जाएंगे। हालांकि, यात्रियों को इन ट्रेनों में चलने के लिए एक्सप्रेस का दो से चार गुना तक अधिक किराया देना पड़ेगा।

भटनी से वाराणसी के बीच मेमू की सौगात

रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल में भटनी से वाराणसी के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन से चलने वाली मेमू ट्रेन की सौगात दी है। भटनी से औडि़हार तक विद्युतीकरण हो जाने के बाद गोरखपुर से वाराणसी तक इलेक्ट्रिक इंजनों से ट्रेनें चलने लगी हैं। अब इस रूट पर भी मेमू ट्रेन चलने लगेगी। यहां जान लें कि रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे में 23 पैसेंजर, आठ डेमू और एक मेमू ट्रेन चलाने की मंजूरी दी है।

स्कैन क्यूआर कोड से भी बुक हो जाएंगे जनरल टिकट

यात्री मोबाइल यूटीएस एप के अलावा स्टेशन पहुंचकर भी क्यूआर कोड स्कैन कर जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। देश में कोरोना वायरस की दस्त के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे ने लखनऊ मंडल के गोरखपुर,  लखनऊ जंक्शन, लखनऊ सिटी, बादशाहनगर, ऐशबाग, तुलसीपुर, सीतापुर, नौगढ़, नौतनवां, मनकापुर, मैलानी, लखीमपुर, खलीलाबाद, गोला गोकरननाथ, गोंडा, आनंदनगर, बस्ती, बहराइच और बढऩी सहित 19 स्टेशनों पर गेट से लगायत टिकट काउंटरों तक स्कैन क्यूआर कोड चस्पा कर दिया था। जानकारों के अनुसार 11 माह बाद अब फिर से ट्रेनों का संचालन शुरू होने के साथ ही क्यू आर कोड की भी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.