जनरल बिपिन रावत चार दिसंबर को गोरखपुर आएंगे, जानें-क्‍या है कार्यक्रम Gorakhpur News

चार दिसंबर को जनरल विपिन रावत महाराणा प्रताप इंटर कालेज में नए बने भव्य सभा मंच का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान वह मंच पर मौजूद गुरु गोरक्षनाथ ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ व महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमाओं का लोकार्पण भी करेंगे।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:11 PM (IST)
जनरल बिपिन रावत चार दिसंबर को गोरखपुर आएंगे, जानें-क्‍या है कार्यक्रम Gorakhpur News
गोरखपुर आने वाले जनरल विपिन रावत की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद का संस्थापक सप्ताह समारोह हर बार की तरह इस बार भी पूरी भव्यता के साथ मनाया जाएगा। सात दिन तक चलने वाले समारोह की शुरूआत चार दिसंबर से हो रही है। समापन यानी मुख्य समारोह व पुरस्कार वितरण 10 दिसंबर को गोरखनाथ मंदिर में होगा। चार दिसंबर को होने वाले उद्घाटन समारोह और शोभायात्रा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत होंगे। कोविड संक्रमण को देखते हुए कार्यक्रम में इस बार विद्यार्थियों को मौजूदगी सीमित कर दी गई है।

ब्रह्मलनी महंतों की प्रतिमा का करेंगे लोकार्पण

संचालन समिति के सदस्य डा. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम महाराणा प्रताप इंटर कालेज में और मुख्य महोत्सव और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में होगा। उद्घाटन समारोह में कार्यक्रम के शुरू होने से पहले मुख्य अतिथि जनरल विपिन रावत महाराणा प्रताप इंटर कालेज में नए बने भव्य सभा मंच का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान वह मंच पर मौजूद गुरु गोरक्षनाथ, ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ व महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमाओं का लोकार्पण भी करेंगे। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद से जुड़े आयोजनों के लिए कालेज में एक स्थायी मंच का निर्माण किया गया है। कार्यक्रम में परंपरागत रूप से महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद से जुड़े शिक्षण संस्थानाओं के विद्यार्थियों द्वारा भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। कोविड को देखते हुए कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों के शामिल होने पर रोक लगाई गई है। डा. राव ने बताया कि कोविड के चलते इस बार समारोह के दौरान होने वाली प्रतियोगिताओं में क्रीड़ा प्रतियोगिताओं को शामिल नहीं किया गया है। इस बार केवल योगासन, चित्रकला, प्रश्नमंच, संत वचन, हिंदी आशुभाषण, सामान्य ज्ञान, हिंदी निबंध, कंप्यूटर प्रश्नमंच, श्रीमद्भगवद्गीता, भाषण, श्रीरामचरितमानस, संगीत गायन, गोरखवाणी, उदीयमान कवि गोष्ठी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता के विजेताओं को 10 दिसंबर को होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

पहले से छोटा होगा शोभायात्रा का पथ

शहर में जाम की समस्या और कोविड प्रोटोकाल को देखते हुए कार्यक्रम संचालन समिति ने इस बार शोभायात्रा का पथ छोटा कर दिया है। इस बार शोभा यात्रा महाराणा प्रताप इंटर कालेज के पूर्वी द्वार से निकल कर गणेश चैराहा, कचहरी चैराहा होते हुए जिला परिषद स्थित पूर्वी द्वार से कालेज में पहुंचकर समाप्त हो जाएगी। पहले यह विजय चैराहा और बैंक रोड से घूमकर आती थी। शोभायात्रा में एक हजार विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। हर बार इनकी संख्या 10 हजार होती थी। उद्घाटन परिसर में विभिन्न स्कूलों और कालेजों के 2000 विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया है।

पांच स्वर्ण पदकों का होगा वितरण

संस्थापक सप्ताह समारोह के समापन अवसर पर होने वाले पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में हमेशा की तरह पांच स्वर्ण पदकों का वितरण भी किया जाएगा। गुरु गोरक्षनाथ स्वर्ण पदक श्रेष्ठतम शैक्षणिक संस्था को मिलेगा जबकि श्रेष्ठतम शिक्षक बाबा गंभीरनाथ स्वर्ण पदक से नवाजे जाएंगे। श्रेष्ठतम स्नातकोत्तर विद्यार्थी को महंत दिग्विजयनाथ स्वर्ण पदक और श्रेष्ठतम स्नातक विद्यार्थी को महंत अवेद्यनाथ स्वर्ण पदक दिया जाएगा। हाईस्कूल-इंटर के श्रेष्ठतम विद्यार्थी को महाराणा मेवाड़ स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। इसके अलावा शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में 11 स्मृति पदक भी दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी