गोरखपुर शहर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट बनाएगा जीडीए

बच्‍चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए शहर क्षेत्र के 12 परिषदीय स्कूलों को गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) स्मार्ट बनाने जा रहा है। पहले चरण में इन स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है। इस पर अवस्थापना निधि से करीब 67 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 03:19 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 03:19 PM (IST)
गोरखपुर शहर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट बनाएगा जीडीए
गोरखपुर शहर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट बनाएगा जीडीए। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बच्‍चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए शहर क्षेत्र के 12 परिषदीय स्कूलों को गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) स्मार्ट बनाने जा रहा है। पहले चरण में इन स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है। इस पर अवस्थापना निधि से करीब 67 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। दूसरे चरण में स्कूलों में स्मार्ट क्लास की स्थापना की जाएगी। प्राधिकरण की ओर से इन स्कूलों में निश्शुल्क वाइ-फाइ की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही प्रोजेक्टर एवं स्क्रीन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

बच्‍चों के रुचि के अनुकूल बनेंगे कक्ष

स्मार्ट क्लास के तहत कक्षा कक्ष को बच्‍चों की रुचि के अनुकूल बनाया जाएगा। दीवारों को इस तरह से पेंट किया जाएगा, जिससे ब'चे कुछ सीख सकें। स्कूलों को स्मार्ट बनाने पर भी करीब 36 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। जीडीए उपाध्यक्ष की ओर से इस कार्य के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा गया है।

इन स्कूलों का हो रहा कायाकल्प

प्राथमिक विद्यालय भगवानपुर, प्राथमिक विद्यालय मोगलहा, प्राथमिक विद्यालय झुंगिया, कंपोजिट विद्यालय मानबेला, प्राथमिक विद्यालय चरगांवा, प्राथमिक विद्यालय माधोपुर, कंपोजिट विद्यालय अलहदादपुर, प्राथमिक विद्यालय रायगंज बालक, कंपोजिट विद्यालय हजारीपुर और कंपोजिट विद्यालय गिरधरगंज।

कान्‍वेंट की तर्ज पर विकसित होंगे स्‍कूल

जीडीए उपाध्‍यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि कान्‍वेंट की तर्ज पर बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों को स्मार्ट बनाने की पहल की जा रही है। अवस्थापना निधि से इन स्कूलों का अभी कायाकल्प किया जा रहा है। दूसरे चरण में इन सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लास स्थापित किया जाएगा।

गंगोत्री देवी महाविद्यालय की छात्राओं ने निकाली रैली

गोरखपुर: विश्व एड्स दिवस के अवसर पर गंगोत्री देवी महिला महाविद्यालय की एनसीसी की छात्राओं ने बुधवार को प्राचार्य डा.पूनम शुक्ला के नेतृत्व में रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.सुधाकर पांडेय व जिला क्षय रोग अधिकारी डा.रामेश्वर पांडेय ने किया। रैली गंगोत्री देवी महिला महाविद्यालय से शुरू होकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से होते हुए शास्त्री चौक, कलेक्ट्रेट परिसर, टाउनहाल होते हुए जिला क्षय रोग कार्यालय पहुंचकर समाप्त हुई। इस अवसर पर जिला क्षय रोग कार्यालय पर एड्स उन्मूलन के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मवीर सिंह, एएन मिश्र, अरुण सिंह, इंद्रनील कुमार, मयंक श्रीवास्तव तथा गोविंद कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी