गोरखपुर में अवैध न‍िर्माण के ख‍िलाफ जीडीए की बड़ी कार्रवाई, 40 दुकानें सील

गोरखपुर में अवैध रूप से बने 40 दुकानों को जीडीए ने सील कर दिया है। बिना मानचित्र पास कराए किए जा रहे अनधिकृत निर्माण को रोकने का निर्देश दो दिन पहले प्राधिकरण की ओर से दिया गया था लेकिन इसे नजरअंदाज करते हुए निर्माण जारी रखा गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 01:35 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 01:35 PM (IST)
गोरखपुर में अवैध न‍िर्माण के ख‍िलाफ जीडीए की बड़ी कार्रवाई, 40 दुकानें सील
गोरखपुर स्‍थ‍ित व‍िकास प्राध‍िकरण का कार्यालय। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर महानगर के शास्त्री चौक पर क्राइस्ट चर्च परिसर में निर्मित दुकानों के प्रथम तल पर बनाई जा रही 40 दुकानों को गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने सील कर दिया है। बिना मानचित्र पास कराए किए जा रहे अनधिकृत निर्माण को रोकने का निर्देश दो दिन पहले प्राधिकरण की ओर से दिया गया था लेकिन इसे नजरअंदाज करते हुए निर्माण जारी रखा गया। जिसपर कार्रवाई करते हुए जीडीए की टीम ने दुकानों को सील कर दिया। दुकानों का निर्माण कार्य करा रहे लोगों ने जीडीए में मानचित्र दाखिल करने का दावा किया है हालांकि मानचित्र अभी पास नहीं है।

पूरा कांपलेक्‍स बना था अवैध

शास्त्री चौक पर चर्च की ओर निर्मित दुकानों के प्रथम तल पर 40 दुकानों का निर्माण कराया जा रहा था। इसको लेकर सामाजिक संगठन 'जांच की आंच' के मुख्य संरक्षक जमशेद जिद्दी ने शिकायत की थी। उन्होंने शिकायत में कहा था कि बिना मानचित्र पास कराए निर्माण से जीडीए को लाखों रुपये राजस्व की हानि होगी। शिकायत के बाद कुछ देर के लिए काम रुका था लेकिन जब दोबारा काम शुरू हुआ तो उन्होंने फिर शिकायत की। इसके बाद जीडीए उपाध्यक्ष के आदेश पर काम रोक दिया गया। काम रोकने का आदेश होने के बाद एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें रात में छत लगाने की तैयारी करते मजदूर देखे गए। आदेश के बावजूद काम कराने के चलते जीडीए की टीम ने शुक्रवार की रात सभी निर्माणाधीन दुकानों को सील कर दिया। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि शास्त्री चौक पर कुछ दुकानों का निर्माण कराया जा रहा था। अभी तक मानचित्र पास नहीं है। निर्माणाधीन दुकानों को सील कर दिया गया है।

हजारों हुए हैं अवैध न‍िर्माण

गोरखपुर महानगर में हजारों की संख्‍या में अवैध न‍िर्माण हुए हैं। इसमें आवासीय और व्‍यावसाय‍िक दोनो हैं। महानगर के अध‍िकांश ह‍िस्‍सों में अध‍िकांश आवासीय न‍िर्माण न‍िर्माण अवैध हैं। समय-समय पर जीडीए इसके ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाता रहता है लेक‍िन जीडीए के अभियंताओं की म‍िलीभगत के चलते महागनर में अवैध न‍िर्माण लगातार बढ़ रहा है। 

chat bot
आपका साथी