गोरखपुर शहर में गौशाला की आड़ में चल रहा था नकली शराब का धंधा, मास्टर माइंड गिरफ्तार Gorakhpur News

आबकारी निरीक्षक राकेश त्रिपाठी ने बताया कि धंधेबाजों ने देसी और विदेशी ब्रांड की पचास लाख रुपये से अधिक की शराब बनाने की तैयारी कर रखी थी। जानलेवा शराब का यह धंधा गोशाला की आड़ में चल रहा था।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:39 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:39 PM (IST)
गोरखपुर शहर में गौशाला की आड़ में चल रहा था नकली शराब का धंधा, मास्टर माइंड गिरफ्तार Gorakhpur News
गौशाला की आड़ में नकली शराब केे मास्‍टरमाइंड की गिरफ्तारी का प्रतीकात्‍मक फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। आबकारी विभाग ने कैंट इलाके के इंदिरानगर में चल रहे नकली शराब के धंधे का पर्दाफाश किया है। मास्टर माइंड को गिरफ्तार कर बड़े पैमाने पर देसी, अंग्रेजी शराब की खाली शीशी, ढक्कन व शराब बनाने में प्रयुक्त सामान बरामद किया है। जानलेवा शराब का यह धंधा गोशाला की आड़ में चल रहा था।

राजघाट क्षेत्र के बर्फखाना निवासी अमित कुमार नकली शराब के धंधे का मास्टर माइंड बताया जा रहा है। उसे गिरफ्तार कर आबकारी की टीम पूछताछ कर रही है। आबकारी आयुक्त आके सिन्हा के निर्देश पर कार्रवाई के लिए विशेष टीम गठित की गई थी। आबकारी निरीक्षक राकेश त्रिपाठी ने बताया कि धंधेबाजों ने देसी और विदेशी ब्रांड की पचास लाख रुपये से अधिक की शराब बनाने की तैयारी कर रखी थी।  जिला आबकारी अधिकारी वीपी सिंह के नेतृत्व में गठित टीम में आबकारी निरीक्षक राकेश त्रिपाठी, अरविंद मिश्र, कृष्ण सिंह, अरविंद सिंह तथा कई सिपाही शामिल थे।

बिहार चुनाव में शराब की खेप भेजने की थी तैयारी

आरोपित से पूछताछ में पता चला है कि यहां तैयार की जाने वाली नकली शराब की खेप बिहार में होने वाले चुनाव के दौरान वहां भेजे जाने की तैयारी थी। बिहार में चुनाव के दौरान शराब की बड़ी मांग है। उसी अनुरूप शराब बनाने की तैयारी चल रही थी।  

यह हुई बरामदगी

छापेमारी में 190000 देसी शराब के ढक्कन (बंटी बबली, रेडिको रामपुर, लाड्र्स आसवनी, सरैया आसवनी , एन. वी आसवनी) बरामद हुआ है। इसके अलावा  9900 विदेशी मदिरा के ढक्कन (मैकडावल, इम्पीरियल ब्लू, ब्लेंडर प्राइड, रायल स्टैग) बरामद किया गया है। इसी तरह से 36000 नकली लेबल, 35500 क्यूआर कोड, एक ऐक्टिवा, चार लीटर स्प्रिट, चार सौ ग्राम नौसादर भी बरामद हुआ है।

एटीएम से रुपये निकालने वाला गिरफ्तार

कैंट इलाके में प्रधान डाकघर के पास स्थित एटीएम में एक व्यक्ति को झांसा देकर खाते से रुपये निकाल लेने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसे न्यायिक अभिरक्षा में उसे जेल भेज दिया गया है। आरोपित की पहचान सिकरीगंज इलाके के बरांव निवासी चंद्र प्रकाश त्रिपाठी के रूप में हुई है। बड़हलगंज क्षेत्र के वशिष्ठ नारायण श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार को वह एटीएम से रुपये निकाल लिए थे। कार्ड लगाकर उन्होंने अपना पिन नंबर अभी डाला ही था कि एक युवक आया और बताया कि यह एटीएम सिर्फ डाकखाने के कार्ड होल्डरों के लिए है। वशिष्ठ ने कैंसिल का बटन दबाना चाहा, तो उसने उन्हें रोक दिया। बाद में उनके खाते से 10 हजार रुपये निकल जाने की मोबाइल फोन पर सूचना आई। उनकी शिकायत पर गोलघर चौकी इंचार्ज इत्यानदं पांडेय छानबीन कर रहे थे। उसके बाद उन्‍होंने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

chat bot
आपका साथी