25 को सभी ब्लाकों में मनेगा गरीब कल्याण दिवस, वितरित किया जाएगा राशनकार्ड, रसोई गैस कनेक्शन

जिलाधिकारी ने जनपद के सभी 25 ब्‍लाकों में गरीब कल्‍याण दिवस मनाने का निर्देश दिया है। 25 सितंबर को यह दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान पात्रों को राशनकार्ड और रसोई गैस कनेक्‍शन का वितरण किया जाएगा। उज्‍ज्‍वला योजना के तहत गैस कनेक्‍शन दिए जाएंगे।

Navneet Prakash TripathiWed, 22 Sep 2021 05:05 PM (IST)
25 ि‍सितंबर को जिले में मनाया जाएगा गरीब कल्‍याण दिवस। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिले के सभी ब्लाकों में 25 सितंबर को गरीब कल्याण दिवस का आयोजन किया जाएगा। राशनकार्ड, उज्ज्वला योजना के कनेक्शन के साथ ही सरकार की ओर से जरूरतमंदों के लिए चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

कोटेदार के राशन उठाते ही उभोक्‍ताओं के मोबाइल फोन पर मिलेगी सूचना

डीएम विजय किरन आनन्द ने गरीब कल्याण दिवस मनाने के लिए सभी अफसरों को निर्देश दिए। कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिला समन्वयक तय करेंगे कि किस ब्लाक में कौन सा वितरक शिविर लगाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अंतर्गत पात्र परिवारों को शिविर में राशनकार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। डीएम ने कहा कि कोटेदार जैसे ही अनाज का उठान करेंगे, इसकी जानकारी उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिये मिलेगी। इससे व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी।

राशनकार्ड धारकों को दिया जाएगा 20 किग्रा गेहूं

कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा खाद्य अधिनियम-2013 के तहत अन्त्योदय अन्न योजना के अंतर्गत राशनकार्ड धारक को 20 किलोग्राम गेहूं व 15 किलोग्राम चावल दो व तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाता है। पात्र गृहस्थी परिवारों के राशनकार्ड की हर यूनिट पर तीन किलोग्राम गेहूं व दो किलोग्राम चावल क्रमश: दो व तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाता है।

इन नंबरों पर ले सकते हैं जानकारी

जिलाधिकारी ने कहा कि टोल फ्री नंबर-1800-1800-150 एवं हेल्पलाइन नम्बर-1967 तथा वन नेशन वन राशन कार्ड के संबंध में स्थापित नम्बर-14445 का प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। इन नंबरों पर फोन कर लाभार्थी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे। निशक्तजनों (दिव्यांगजन, अतिवृद्वजन आदि) को आधार प्रमाणीकरण के बाद उनके घर तक अनाज पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इसकी भी जानकारी का प्रचार-प्रसार कराया जाएगा और संबंधित अफसर इस व्यवस्था पर नजर रखें।

दिव्यांगों के लिए भी लगेगा शिविर

जिलाधिकारी ने बताया है कि 25 सितंबर को गरीब कल्याण मेला में दिव्यांगों के लिए दिव्यांग पेंशन एवं यूडीआईडी कार्ड व सहायता उपकरणों के लिए भी शिविर लगाया जाएगा। उरुवा ब्लाक में खजनी, बेलघाट व उरुवा, खोराबार में कौड़ीराम व खोराबार, कैंपियरगंज में जंगल कौडिय़ा व कैंपियरगंज, ब्रह्मपुर में सरदारनगर व ब्रह्मपुर, बासगांव में गगहा व बासगांव, चरगावां में चरगावां व नगर क्षेत्र के दिव्यांगों के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में दिव्यांगता चिह्नांकन, पेंशन, यूडीआइडी सहायता उपकरणों का वितरण किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.