रोजाना हजारों लीटर डीजल-पेट्रोल की चोरी करता है गिरोह, पुल‍िस ने रंगेहाथ दबोचा

टैंकर से डीजल-पेट्रोल चोरी करने वालों का गिरोह ने इस समय देवरिया व चौरीचौरा के देवीपुर में अपना अड्डा बना रखा था। वहां यह टैंक से तेल चोरी करते और उसे प्रति लीटर उसकी कीमत के पीछे 12 से 15 रुपये कम करके बेचते थे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:30 PM (IST)
रोजाना हजारों लीटर डीजल-पेट्रोल की चोरी करता है गिरोह, पुल‍िस ने रंगेहाथ दबोचा
टैंकर से पेट्रोल व डीजल की चोरी करने वाले ग‍िरोह को पुल‍िस ने पकड़ा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। चौरीचौरा में तहसील प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम के हत्थे चढ़ा गिरोह रोजाना बैतालपुर डिपो के डीजल-पेट्रोल टैंकर से हजारों लीटर तेल की चोरी करता था। इनके साथी देवरिया, कुशीनगर और गोरखपुर जिले में सक्रिय हैं। पेट्रोल पंप मालिकों की शिकायत पर एडीजी इसकी जांच करा रहे थे। इससे कुछ दिनों तक टैंकर से डीजल-पेट्रोल चोरी का काम रुका हुआ था, लेकिन इधर करीब माह भर से फिर गिरोह तेल चोरी के काम में लगा हुआ था।

चौरीचौरा में है अड्डा

पुलिस के मुताबिक टैंकर से डीजल-पेट्रोल चोरी करने वालों का गिरोह ने इस समय देवरिया व चौरीचौरा के देवीपुर में अपना अड्डा बना रखा था। वहां यह टैंक से तेल चोरी करते और उसे प्रति लीटर उसकी कीमत के पीछे 12 से 15 रुपये कम करके बेचते थे। एक टैंकर से यह गिरोह औसतन तीन से चार सौ लीटर तेल चोरी करके बेच देता था। बता दें देवरिया के बैतालपुर से रोजाना सैकड़ों की तादाद में टैंकरों आवागमन होता है। तेल चुराने वाले गिरोह के सदस्य टैंकर चालकों की से मिलीभगत कर प्रतिदिन हजारों लीटर तेल चोरी करके बेच देते हैं। इसके बदले में ड्राइवर और क्लीनर को रुपये देते हैं।

करीब डेढ़ वर्ष पूर्व गोरखपुर के तत्कालीन एसएसपी डा. सुनील गुप्ता ने तेल चुराने वाले गिरोह पर शिकंजा कसा था। उसके बाद कुछ दिनों तक चोरी बंद हो गई थी, लेकिन इधर गिरोह फिर से सक्रिय है। सीओ चौरीचौरा जगतराम कन्नौजिया का कहना है कि उन्होंने इसे लेकर मुहिम चला रखा था। इससे कुछ दिनों तक यह काम रुका रहा, लेकिन गिरोह के सदस्य फिर तेल चोरी में लगे हुए थे।

मास्टर चाबी से खोलते हैं लाक

डिपो से निकलकर टैंकर हाइवे से सटे गोदाम पर पहुंच जाते हैं। टैंकर के लाक की दो चाबी होती है। इनमें से एक डिपो और दूसरी पेट्रोल पंप पर होती है। तेल चुराने वाले गिरोह के सदस्य मास्टर चाबी के जरिये गोदाम पर लाक खोलकर हर टैंकर से बड़े पैमाने पर तेल चोरी करते हैं।

चार हिरासत में, चोरी का दो सौ लीटर डीजल बरामद

चौरीचौरा के देवीपुर में बैतालपुर डिपो से आने वाले टैंकर को रोककर पेट्रोल व डीजल चोरी की जाती थी। एसडीएम व सीओ ने शनिवार की शाम तेल चुराने वाले गिरोह के दो सदस्यों समेत चार लोगों को हिरासत में लिया है। टीम ने आरोपितों के पास से दो सौ लीटर चोरी का डीजल भी बरामद किया है।

ऐसे पकड़ में आया ग‍िरोह

एसडीएम चौरीचौरा व सीओ चौरीचौरा को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि एक गिरोह देवीपुर व चौरीचौरा के आस-पास टैंकर से तेल चोरी करके कुछ व्यापारियों को बेंचता है। वह इसकी छानबीन में जुटे थे। शाम को एसडीएम चौरीचौरा अनुपम मिश्रा व सीओ जगतराम कन्नौजिया को सूचना मिली की देवीपुर में टैंकर से डीजल निकालकर बेचने की तैयारी चल रही है। आनन-फानन में उन्होंने पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर दबिश देकर चार लोगों को हिरासत में लिया। इसमें से एक टैंकर चालक व एक खलासी शामिल हैं। दोनों बैतालपुर से डीजल लेकर आ रहे थे। आरोपितों में दो तेल खरीदने वाले कारोबारी भी शामिल हैं। उनके पास से ड्रम में रखा दो सौ लीटर डीजल व तेल निकालने के उपकरण व जरकीन भी बरामद हुआ है। पुलिस ने डीजल से भरे टैंकर को भी कब्जे में ले लिया है।

एसडीएम चौरीचौरा अनुपम मिश्रा का कहना है कि आपूर्ति निरीक्षक को वैधानिक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। सीओ चौरीचौरा जगतराम कन्नौजिया ने बताया कि टैंकर चालक हाकिम अली व खलासी धनंजय यादव निवासी कैंपियरगंज सहित तेल के खरीददार सुमेर यादव निवासी देवीपुर व उसके सहायक को हिरासत में लिया गया है। सीओ का कहना है कि पूर्ति विभाग जांच के बाद इसका मुकदमा दर्ज कराएगा। गिरोह के अन्य साथियों की तलाश की जा रही है।

काल डिटेल से खुल सकते हैं राज

चौरीचौरा पुलिस का कहना है कि आरोपितों के काल डिटेल से गिरोह के अन्य साथियों का पता लगाया जा सकता है। ऐसे में पुलिस आरोपितों का काल डिटेल भी खंगालेगी।

chat bot
आपका साथी