गोरखपुर में आधा किलोमीटर में फ्री वाइफाइ, दो करोड़ रुपये होंगे खर्च

गोरखपुर शहर में अब फ्री वाइफाइ की भी सुविधा मिलेगी। नगर निगम ने इसके लिए तीन स्थानों का चयन किया है। इस सुविधा पर तकरीबन दो करोड़ रुपये खर्च होंगे। बस स्टैंड रेलवे स्टेशन तहसील परिसर कचहरी ब्लाक व रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास फ्री वाइफाइ म‍िलेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:32 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:32 AM (IST)
गोरखपुर में आधा किलोमीटर में फ्री वाइफाइ, दो करोड़ रुपये होंगे खर्च
गोरखपुर में आधा किलोमीटर में फ्री वाइफाइ की सुव‍िधा म‍िलेगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। राज्य स्मार्ट सिटी में शामिल अपने शहर में अब फ्री वाइफाइ की भी सुविधा मिलेगी। नगर निगम ने इसके लिए तीन स्थानों का चयन किया है। इस सुविधा पर तकरीबन दो करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रदेश सरकार ने 217 शहरों में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील परिसर, कचहरी, ब्लाक व रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास फ्री वाइफाइ की सुविधा देने की घोषणा की है। इन शहरों में राज्य स्मार्ट सिटी में शामिल गोरखपुर भी शामिल है। राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि बजट की व्यवस्था नगर निगम को करनी है। व्यवस्था ऐसी जगह हो जहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिले। नगर निगम प्रशासन ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है।

आधे किमी में आधे घंटे मुफ्त सेवा

रेलवे बस स्टेशन, तारामंडल और दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय क्षेत्र में यह सुविधा मिलेगी। यहां से आधा किलोमीटर के दायरे में इसका लाभ उठाया जा सकेगा। आधा घंटे तक इंटरनेट चलाने के साथ ही अनलिमिटेड डाउनलोडिंग की भी सुविधा मिलेगी। आधा घंटे बाद भी यदि कोई सुविधा उठाना चाहेगा तो उसे इसके लिए भुगतान करना होगा। आफर की जानकारी संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर आएगी।

दो जगहों पर लगेंगे आरएलवीडी कैमरे

शहर में लालबत्ती तोड़कर भागने वालों पर शिकंजा कसने की भी तैयारी शुरू हो गई है। राज्य स्मार्ट सिटी में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) के तहत दो स्थानों पर रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) कैमरे लगाए जाएंगे। एक कैमरा पैडलेगंज से मोहद्दीपुर और दूसरा मेडिकल कालेज रोड पर लगाया जाएगा। बाद में कैमरों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। आइटीएमएस के तहत शहर में 21 चौराहों का चयन किया गया है।

शहर के तीन स्थानों पर फ्री वाइफाइ सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू हो गई है। इन स्थानों के आधा किलोमीटर के दायरे में आने वालों को इसका फायदा मिलेगा। पूरी रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है। राज्य स्मार्ट सिटी के बजट से यह काम पूरा किया जाएगा। - सुरेश चंद्र, मुख्य अभियंता, नगर निगम।

chat bot
आपका साथी