कुशीनगर में सभी के लिए निश्शुल्क वाई-फाई सेवा

वाई-फाई सिस्टम एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाएगा। यह सुविधा यामा कैफे से लेकर मुख्य मंदिर तक निश्शुल्क मिलेगी। वर्ष 2017 में केंद्र सरकार ने पर्यटक स्थली पर विकास के लिए स्वदेश दर्शन योजना से विकास कार्य कराए जाने का निर्देश दिया था।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:00 AM (IST)
कुशीनगर में सभी के लिए निश्शुल्क वाई-फाई सेवा
वाई फाई सुविधा के लिए प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। कुशीनगर में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा ने कुशीनगर में भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजना स्वदेश दर्शन से हुए कार्यों की समीक्षा की। कराए गए विकास कार्यों की प्रगति जानी तो उन्हें और बेहतर ढंग से कराए जाने क निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान लगाए गए वाई-फाई सिस्टम के बंद मिलने पर नाराजगी जताते हुए पर्यटन विभाग के अधिकारियों और कार्यदायी संस्था के लोगों को तलब कर सिस्टम एक सप्ताह के अंदर पूरी तरह से ठीक करने का सख्त निर्देश दिया।

स्‍वदेश दर्शन योजना के तहत कराए गए कार्य

वर्ष 2017 में केंद्र सरकार ने पर्यटक स्थली पर विकास के लिए स्वदेश दर्शन योजना से विकास कार्य कराए जाने का निर्देश दिया था। योजना के तहत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर भी अनेक कार्य कराए गए। उप्र पर्यटन विभाग के होटल पथिक निवास व बिरला धर्मशाला में इंटरलाकिंग के साथ हाईमास्ट लैंप लगाया गया। माथ कुंवर मंदिर के बगल में हाईटेक शौचालय एवं पार्किंग का भी निर्माण हुआ। योजना के तहत सुरक्षा की दृष्टि से सीसी टीवी कैमरा व देश एवं विदेशी पर्यटकों मुफ्त नेट सुविध उपलब्ध कराने के लिए वाई-फाई सिस्टम लगा। निरीक्षण के दौरान वाई-फाई सिस्टम बंद मिलने पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया।

उन्‍होंने कहा कि योजना क्रियान्वयन के समय पर्यटन सूचना अधिकारी रहे प्राण रंजन के अतिरिक्त कार्यदायी संस्था उप्र राजकीय निर्माण निगम के अधिकारी सतीश चंद श्रीवास्तव व अमित पांडेय को बुलाकर सभी बिंदुओं की जानकारी ली है। योजना के तहत और बेहतर क्या किया जा सकता है, इसकी कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया गया है। वाई-फाई सिस्टम एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाएगा। यह सुविधा यामा कैफे से लेकर मुख्य मंदिर तक निश्शुल्क मिलेगी। लेखपाल ब्रजेश मणि त्रिपाठी, सभासद केशव सिंह, रामअधार यादव, शमशेर आलम आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी