गोरखपुर में चार की मौत, दो विधायकों समेत यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही कोरोना संक्रमित

यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्‍होंने अपने शुभचिंतकों से अपील की है कि हाल के दिनों में जिन लोगों ने उनसे मुलाकात की हो वे भी कोरोना की जांच करा लें।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 01:58 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:09 PM (IST)
गोरखपुर में चार की मौत, दो विधायकों समेत यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही कोरोना संक्रमित
यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनके गले में खराश होने के कारण वह लखनऊ के लिए रवाना हो चुके हैं। रविवार को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दैनिक जागरण को फोन पर बताया कि तीन दिन पहले लखनऊ में उन्होंने आरटी पीसीआर जांच कराई थी जिसमें रिपोर्ट निगेटिव आई थी। पंचायत चुनाव को लेकर पथरदेवा में शनिवार को आयोजित बैठक में शामिल होने आए थे, उनके गले में खराश होने के कारण रविवार को  देवरिया स्थित आवास पर सुबह करीब 9:00 बजे एहतियात के तौर पर एंटीजन टेस्ट कराया गया।

रिपोर्ट में कृषि मंत्री शाही एवं उनके पीआरओ सुजीत रघुवंशी एवं दो अन्य कर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई इसके बाद फिर आरटी पीसीआर जांच कराई गई है। इसके बाद कृषि मंत्री शाही लखनऊ के लिए रवाना हो गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आलोक पांडे ने बताया कि एंटीजन टेस्ट में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व उनके पीआरओ सुजीत रघुवंशी तथा दो अन्य कर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उसके बाद सभी की आरटी पीसीआर जांच कराई गई है।

गोरखपुर में दो विधायक और नगर आयुक्त संक्रमित

कोविड प्रोटोकाल के पालन में लापरवाही बरतने के कारण गोरखपुर में संक्रमितों की संख्या तीन सौ का आंकड़ा पार कर गया। शनिवार को जिले में 320 कोरोना संक्रमित मिले। पिपराइच के विधायक महेंद्र पाल सिंह, महराजगंज के नौतनवां के विधायक अमनमणि त्रिपाठी और नगर आयुक्त व गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) के उपाध्यक्ष आशीष कुमार संक्रमित मिले हैं। इससे पहले अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

बीते 24 घंटे में बाबा राघवदास मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल में भर्ती चार संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें दो गोरखपुर, एक आजमगढ़ और एक बस्ती के मरीज हैं। मृतकों में गोरखपुर के शाहपुर थाना क्षेत्र के गंगा टोला बशारतपुर निवासी 79 वर्षीय बुजुर्ग, जंगल चौरी निवासी 38 वर्षीय युवक शामिल हैं। बस्ती के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के भैरोपुर की 40 वर्षीय महिला और आजमगढ़ जिले के टंडवा निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं।

नौ सितंबर को मिले थे 420 मरीज

पिछले साल नौ सितंबर को जिले में सबसे ज्यादा 420 संक्रमित मरीज मिले थे। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि शनिवार को 320 मरीज संक्रमित मिले हैं। इसके साथ अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 23 हजार 436 पहुंच गई है। इनमें से 21 हजार 400 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 373 की मौत हो चुकी है। जिले में सक्रिय मामले 1694 हैं।

यहां इतने मिले पाजिटिव

शहर

कैंट - 49

शाहपुर - 29

कोतवाली - 26

गोरखनाथ - 34

तिवारीपुर - 18

रामगढ़ताल - 10

राजघाट - 7

ग्रामीण

गोला - 7

बांसगांव - 2

बड़हलगंज - 10

गगहा - 2

उरुवा - 4

खजनी - 4

पिपरौली - 4

पाली - 4

सहजनवां - 10

पिपराइच - 3

खोराबार - 19

सरदारनगर - 2

ब्रह्मपुर - 1

भटहट - 4

चरगांवा - 56

जंगल कौडिय़ा - 9

कैंपियरगंज - 2

अन्य - 4

महापौर और कई पार्षदों ने कराई जांच

नगर आयुक्त आशीष कुमार के कोरोना पाजिटिव होने के बाद शनिवार को महापौर सीताराम जायसवाल और कई पार्षदों ने कोरोना की जांच कराई। शुक्रवार को महापौर और नगर आयुक्त के हाथों पार्षदों को टैबलेट मिला था। टैबलेट लेने के लिए ज्यादातर पार्षद महापौर कक्ष में पहुंचे थे। उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा ने बताया कि रविवार को वह भी कोरोना की जांच कराएंगे।

देवरिया जिला अस्पताल के दो चिकित्सक समेत पांच स्वास्थ्यकर्मी पाजिटिव

उधर, देवरिया में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। रविवार को बाबा राघव दास मेडिकल कालेज गोरखपुर से आई रिपोर्ट में जिला अस्पताल के दो चिकित्सक सहित तीन स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद अस्पताल में खलबली मच गई है।उन स्वास्थ्य कर्मियों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच की जा रही है।

यह चिकित्‍सक हुए पॉजिटिव

जिला अस्पताल में तैनात डाक्टर राहुल त्रिपाठी व डाक्टर रोहित सिंह की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके अलावा वार्ड ब्वाय संजय सिंह, ड्राइवर घनश्याम व स्टाफ नर्स एसएल राय की रिपोर्ट भी कोरोना पाजिटिव आई है। एक साथ पांच की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद जिला अस्पताल में खलबली मच गई है। डाक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों के संपर्क में रहने वाले अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की भी जांच कराई जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आलोक पांडे ने बताया कि जिला अस्पताल के दो चिकित्सक समेत 5 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।उनके संपर्क में रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की भी जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी