तीसरी लहर के लिए तैयार होंगी चार सीएचसी

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी तेज हो गई है। स्वास्थ्य विभाग चार सीएचसी पर 50-50 बेड का आइसीयू वार्ड बनावा रहा है। इसके लिए इटवा बर्डपुर मिठवल और बेवां को चिह्नित किया गया है। जरूरी उपकरण एवं सामान की आपूर्ति भी हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:35 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:43 PM (IST)
तीसरी लहर के लिए तैयार होंगी चार सीएचसी
तीसरी लहर के लिए तैयार होंगी चार सीएचसी

सिद्धार्थनगर : कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी तेज हो गई है। स्वास्थ्य विभाग चार सीएचसी पर 50-50 बेड का आइसीयू वार्ड बनावा रहा है। इसके लिए इटवा, बर्डपुर, मिठवल और बेवां को चिह्नित किया गया है। जरूरी उपकरण एवं सामान की आपूर्ति भी हो चुकी है। बर्डपुर व बेवां में आक्सीजन सप्लाई के लिए प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। जल्द ही इसे मूर्त रूप मिल जाएगा। यहां कोरोना एवं इससे मिलते-जुलते लक्षण वाले बच्चों को भर्ती किया जाएगा। इसके अलावा संयुक्त जिला अस्पताल में 100 बेड की व्यवस्था की गई है। दवा वितरण के लिए 27 जून से स्वास्थ्य विभाग अभियान चलाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर में हुई मौत से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी लहर के लिए तैयारियों को तेज कर दिया है। बच्चों को कोरोना संक्रमित होने पर भर्ती करने व इलाज की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किया जा रहा है। आक्सीजन की कमी न होने पाए इसके लिए 50-50 बेड के दो सीएचसी पर आक्सीजन प्लांट भी लग रहा है। अस्पताल में पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। शेष दो सीएचसी इटवा व मिठवल में सिलिंडर के माध्यम से आक्सीजन की सप्लाई मरीजों को दी जाएगी।

27 जून से बांटा जाएगा दवाओं का किट

जिले में बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए दवाओं का 22240 किट बांटा जाएगा। शून्य से एक वर्ष के बच्चों को कोरोना का लक्षण दिखने पर पैरासीटामाल, मल्टी विटामिन और ओआरएस का पैकेट दिया जाएगा। एक से पांच वर्ष तक के बच्चों को उपरोक्त दवाएं सीरप के रूप में दी जाएगी। 12 वर्ष तक के बच्चों को मिलेगी टेबलेट

छह से 12 वर्ष के बच्चों को पैरासीटामाल 500 एमजी, आइवरमेक्टिन 6 एमजी और ओआरएस का पैकेट दिया जाएगा। 12 से 18 वर्ष के युवाओं को पैरासीटामाल 650 एमजी, आइवरमेक्टीन 12 एमजी, विटामिन डी, बी-काम्पलेक्स, जिक और विटामिन सी को गोली दी जाएगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संदीप चौधरी ने कहा कि तीसरी लहर को देखते हुए तैयारियां पूरी की जा रही हैं। शासन के निर्देश पर दवाओं का किट 27 तारीख से वितरित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी