CBSE: प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं के आधार पर बने 12वीं के छात्रों को प्रोन्नत करने का फार्मूला

सीबीएसई बोर्ड को प्रधानाचार्यों ने 10वीं 11वीं व 12वीं के प्रदर्शन के आधार पर इंटर के विद्यार्थियों को प्रोन्नत का फार्मूला तैयार करने का सुझाव दिया है। बोर्ड ने जिन बिंदुओं पर प्रधानाचार्यों से राय मांगी थी उसमें सभी ने इस पर सहमति जताई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 12:21 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 12:21 PM (IST)
CBSE: प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं के आधार पर बने 12वीं के छात्रों को  प्रोन्नत करने का फार्मूला
CBSE में प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को प्रोन्नत क‍िया जाएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को प्रधानाचार्यों ने 10वीं, 11वीं व 12वीं के प्रदर्शन के आधार पर इंटर के विद्यार्थियों को प्रोन्नत का फार्मूला तैयार करने का सुझाव दिया है। बोर्ड ने जिन बिंदुओं पर प्रधानाचार्यों से राय मांगी थी उसमें सभी ने इस पर सहमति जताई है। सिटी कोआर्डिनेटर ने प्रधानाचार्यों से मिले सुझाव बोर्ड को भेज दिए हैं। इसी आधार पर बोर्ड एक-दो दिनों में प्रोन्नत का फार्मूला तैयार कर स्कूलों को भेजेगा। बोर्ड सभी सुझावों को एकत्र कर प्रोन्नत करने का फार्मूला तैयार करने के लिए गठित बारह सदस्यीय समिति के समक्ष रखेगा, जिसके आधार पर बोर्ड इस पर अंतिम निर्णय लेगा।

इन प्रमुख बिंदुओं पर बोर्ड ने मांगी थी राय

10वीं के प्रदर्शन को आधार बनाया जाए या नहीं। यदि बनाया जाए तो इसके आधार पर कितने फीसद अंक दिए जाएं।

11वीं के प्रदर्शन को आधार बनाया जाए या नहीं। यदि बनाया जाए तो इसके आधार पर कितने फीसद अंक दिए जाएं।

प्रोन्नत के लिए कक्षा दस के जो नियम बनाए गए हैं वह सही है या नहीं। यदि सही है तो क्या उसी आधार पर 12वीं के छात्रों को भी प्रोन्नत कर दिया जाएं।

बोर्ड ने जिन बिंदुओं पर प्रधानाचार्यों से उनकी राय मांगी थी। उसे संकलित कर भेज दिया गया है। एक दो दिनों में बोर्ड इसी आधार पर फार्मूला तैयार कर स्कूलों को भेजेगा। बतौर सिटी कोआर्डिनेटर मैंने 32 स्कूलों के प्रधानाचार्यों से इस संबंध में विचार-विमर्श उनकी राय ली थी। उसे भी बोर्ड को भेज दिया गया है। - अजीत दीक्षित, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई।

यूपी बोर्ड में प्रायोग‍िक परीक्षा को लेकर संशय

उधर, यूपी बोर्ड में प्रायोगिक परीक्षा को लेकर संशल की स्‍थ‍िति पैदा हो गई है। कई स्‍कूलों में प्रयोग‍िक परीक्षा हुई ही नहीं और बोर्ड ने परिणाम को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। स्कूलों से नंबर भी अपलोड करा लिए हैं, लेकिन अभी तक जिन विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो सकी है, उसके लिए बोर्ड ने तिथि घोषित नहीं की है। जिससे छात्र और अभिभावक परेशान हैं। जिले में इंटर के लिए 68 हजार छात्र पंजीकृत हैं।

chat bot
आपका साथी