गोरखपुर में आक्सीजन प्लांट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप ने दिए 80 लाख रुपये

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वर्तमान में राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल ने अपनी सांसद निधि से गोरखपुर में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने के लिए 80 लाख रुपये दिए हैं। उन्‍होंने आक्सीजन की कमी के चलते हो रही मौतों को लेकर चिंता जताई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:21 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:21 AM (IST)
गोरखपुर में आक्सीजन प्लांट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप ने दिए 80 लाख रुपये
पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ल। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्व केंद्रीय मंत्री और वर्तमान में राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल ने आक्सीजन की कमी के चलते हो रही मौतों को लेकर चिंता जताई है। आक्सीजन की कमी न होने पाए और इससे होने वाली मौतों का सिलसिला पूरी तरह थम जाए, इसके लिए उन्होंने अपनी सांसद निधि से 80 लाख रुपये दिए हैं। इस बाबत जिलाधिकारी को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि उनके द्वारा दी गई निधि से सहजनवां विधानसभा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नया आक्सीजन प्लांट लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए। पूर्व मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी से खुद को बचाने के लिए लोगोें को अपने स्तर पर सतर्क रहना होगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करें और वैक्सीन की निर्धारित डोज लगवाकर खुद को सुरक्षित करें।

दो टैंकर के साथ नकहा जंगल पहुंचेगी आक्सीजन एक्सप्रेस

पूर्वांचल के सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में भी अब आक्सीजन का संकट समाप्त हो जाएगा। राज्य सरकार ने गोरखपुर के लिए भी आक्सीजन एक्सप्रेस को हरी झंडी दे दी है। 40 हजार मीट्रिक टन क्षमता वाले दो टैंकरों के साथ आक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार को नकहा जंगल स्टेशन पहुंच जाएगी। रेलवे प्रशासन ने एक्सप्रेस के ठहराव को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी है।

मंडुआडीह पहुंच गई है आक्सीजन एक्सप्रेस

जानकारों के अनुसार बोकारो और जमशेदपुर से दो आक्सीजन एक्सप्रेस मंडुआडीह पहुंच गई हैं। मंडुआडीह के बाद अब गोरखपुर में आक्सीजन पहुंचाने की तैयारी है। बोकारो या जमशेदपुर से शुक्रवार को गोरखपुर के लिए भी आक्सीजन एक्सप्रेस रवाना हो जाएगी।

हालांकि, स्टेशन प्रबंधन ने पहले गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पार्सल यार्ड में आक्सीजन एक्सप्रेस का प्लेटफार्म और रैंप तैयार किया था। लेकिन सुरक्षा को देखते हुए अब नकहा जंगल स्टेशन के पार्सल यार्ड में एक्सप्रेस एक्सप्रेस का प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है। आक्सीजन एक्सप्रेस के गोरखपुर पहुंच जाने से आक्सीजन की समस्या समाप्त हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी