पूर्व केंद्रीय मंत्री शहनवाज हुसैन ने कहा, टेक्सटाइल उद्योग के विकास के लिए बनाई जाएगी योजना

पूर्व केंद्रीय मंत्री शहनवाज हुसैन ने गोरखपुर में चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं बिहार के 70 फीसद प्रवासी मजदूर टेक्सटाइल क्षेत्र में कार्यरत हैं। दोनों क्षेत्रों में टेक्सटाइल उद्योग के विकास के लिए वृहद योजना बनाई जाएगी!

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 11:35 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 11:35 AM (IST)
पूर्व केंद्रीय मंत्री शहनवाज हुसैन ने कहा, टेक्सटाइल उद्योग के विकास के लिए बनाई जाएगी योजना
गोरखपुर में चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के सदस्यों के साथ बैठक करते शहनवाज हुसैन। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं बिहार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने गोरखपुर में चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं बिहार के 70 फीसद प्रवासी मजदूर टेक्सटाइल क्षेत्र में कार्यरत हैं। दोनों क्षेत्रों में टेक्सटाइल उद्योग के विकास के लिए वृहद योजना बनाई जाएगी, जिससे इन कामगारों को अपने क्षेत्र में काम मिल सके।

गोरखपुर के उद्यमियों से की बिहार में औद्योगिक इकाई लगाने की अपील

शहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार सरकार टेक्सटाइल पार्क लगाने के लिए बड़े पैमाने पर जमीन का अधिग्रहण कर रही। सड़क व हवाई अड्डों के निर्माण के जरिए आधारभूत संरचना को भी मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने गोरखपुर के उद्यमियों से अपील की कि देश के अत्यंत पिछड़े भूभाग बिहार में आकर औद्योगिक इकाई स्थापित करें। इससे पहले चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु प्रसाद अजितसरिया, पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल, महासचिव प्रवीण मोदी ने शहनवाज हुसैन, पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला एवं नगर विधायक डा. राधामोहन दास अग्रवाल का स्वागत किया।

भारत सरकार को अपनी नीति बदलने की जरूरत

उद्यमी किशन बथवाल, उमेश छापड़िया ने मुख्य अतिथि शहनवाज हुसैन को शाल भेंट की। बिहार के मंत्री ने वहां की टेक्सटाइल पालिसी का ड्राफ्ट भी प्रस्तुत किया। विष्णु प्रसाद अजितसरिया ने विश्व टेक्सटाइल व्यापार में भारत का योगदान पांच फीसद है जबकि बांग्लादेश का योगदान सात फीसद है। बांग्लादेश चीन से कपड़ा आयात कर भारत में सस्ते दाम पर रेडीमेड गारमेंट की आपूर्ति कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को भी अपनी नीति में परिवर्तन करके देश के उत्पादकों के उत्पादन मूल्य में कमी लानी चाहिए। पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने कहा कि टेक्सटाइल उद्योग कम लागत में अधिक रोजगार प्रदान करता है।

विधायक ने देखी वेटनरी कालेज के लिए चिन्हित जमीन

गोरखपुर में प्रस्तावित वेटनरी कालेज के लिए सदर तहसील क्षेत्र के ताल कंदला में 52 एकड़ सरकारी जमीन चिन्हित की गई है। जिलाधिकारी ने यह जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी दी है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह ने जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन एवं तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित के साथ बुधवार को ताल कंदला में चिन्हित जमीन का निरीक्षण किया। विधायक ने जमीन को उपयुक्त बताया है। मुख्यमंत्री की सहमति के बाद इसे पशुपालन विभाग के नाम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी