Indian Railway: जालसाजों ने रेलवे के 5285 पदों पर शुरू कर दी फर्जी भर्ती Gorakhpur News

Indian Railway: जालसाजों ने रेलवे के 5285 पदों पर शुरू कर दी फर्जी भर्ती Gorakhpur News

जालसाजों ने रेलवे में 5285 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला है। रेलवे के अधिकारियों ने लोगों को इससे सावधान रहने को कहा है।

Publish Date:Tue, 11 Aug 2020 12:10 PM (IST) Author: Pradeep Srivastava

गोरखपुर, जेएनएन। एक तरफ रेलवे अपने खर्चे कम कर रहा है। विभागीय पद सृजन पर रोक लगा रखा है। लेकिन जालसाज कोरोना संकट में बढ़ती बेरोजगारी का फायदा उठाते हुए रेलवे में फर्जी भर्ती शुरू कर दी है। ग्रुप डी और सी के 5285 पदों पर तैनाती के लिए बकायदा विज्ञापन भी निकाल दिया है। विज्ञापन देख रेलवे के कान खड़े हो गए हैं। रेलवे प्रशासन ने विज्ञापन को फर्जी और भ्रामक बताते हुए मामले की जांच शुरू करा दी है। रेलवे का कहना है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

5285 पदों पर तैनाती के लिए निकाल दिया विज्ञापन

जानकारों के अनुसार एक निजी कंपनी अवेस्ट्रान इन्फोटेक की ओर से भारतीय रेलवे में 11 साल के अनुबंध पर भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित कराया गया है। जिसमें साक्षात्कार के आधार पर नियुक्ति की बात कही गई है। कनिष्ठ सहायक के लिए 600 पद, नियंत्रक पद के लिए 35, बुकिंग क्लर्क के लिए 430, गेटमैन के लिए 1200, कैंटीन सुपरवाइजर के लिए 350, चपरासी के लिए 1460, केबिन मैन के लिए 780

तथा वेल्डर के लिए 430 पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। दरअसल, रेलवे में फर्जी भर्ती का खेल कोई नया नहीं है। पिछले साल ही जालसाजों ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) में फर्जी ढंग से भर्ती कर नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया था। युवा जब परिचय पत्र लेकर गोरखपुर स्टेशन पहुंचे तो अधिकारियों के कान खड़े हुए। इस मामले में आगरा में जालसाजों का रैकेट पकड़ा गया था। दो साह पहले वाराणसी मंडल में जालसाजों ने पूर्वोत्तर रेलवे के समानांतर ऑनलाइन भर्ती शुरू कर दी थी। मामला प्रकाश में आया तो रेलवे ने कार्रवाई शुरू की। गोरखपुर के ही दर्जनों बेरोजगार भर्ती के नाम पर ठगे जा चुके हैं। 

भर्ती के लिए भारतीय रेलवे की ओर से प्रकाशित होता है विज्ञापन 

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार रेलवे में भर्ती के लिए सिर्फ भारतीय रेल की ओर से विज्ञापन प्रकाशित होता है। ग्रुप सी एवं ग्रुप डी की विभिन्न श्रेणियों में भर्ती के लिए 21 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एवं 16 रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) कार्यरत हैं। भर्ती व विज्ञापन के लिए किसी अन्य एजेंसी को नहीं लगाया गया है। अभ्यर्थी विज्ञापनों की जांच के बाद ही आवेदन करें। भ्रामक लोगों और विज्ञापनों से सावधान रहें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.