CBSE Result 2021: पहली बार सीबीएसई जारी करेगा एक ही कक्षा के दो बार परिणाम

CBSE Result 2021 सीबीएसई के इतिहास में यह पहली बार होगा कि बोर्ड को एक ही कक्षा का परिणाम दो बार जारी करना पड़ रहा है। शुक्रवार को जारी हुए परिणाम में जब तमाम स्कूलों को यह पता चला कि उनका रिजल्ट जारी नहीं हुआ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:02 AM (IST)
CBSE Result 2021: पहली बार सीबीएसई जारी करेगा एक ही कक्षा के दो बार परिणाम
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पहली बार एक ही कक्षा का दो बार रि जल्ट जारी करेगा। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के इतिहास में संभवत: यह पहली बार होगा कि बोर्ड को एक ही कक्षा का परिणाम दो बार जारी करना पड़ रहा है। शुक्रवार को जारी हुए परिणाम में जब तमाम स्कूलों को यह पता चला कि उनका रिजल्ट जारी नहीं हुआ और बोर्ड की वेबसाइट पर उनके स्कूल के सामने आरएल (रिजल्ट लेटर) लिखकर कर आ रहा है।

स्कूल प्रबंधन में निराश छा गई। इसके बाद उन्होंने बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क किया। जिसके बाद उन्हें पता चला कि ऐसा सिर्फ गोरखपुर जनपद ही नहीं बल्कि पूरे देश के 1060 नए स्कूलों के परिणाम जारी नहीं किए गए हैं। इसके बाद बोर्ड की ओर से इसको लेकर आधिकारिक सर्कुलर जारी किया।

जिले के आधा दर्जन स्कूलों का परिणाम बोर्ड ने नहीं किया जारी

सर्कुलर में बोर्ड द्वारा बताया गया है कि कुछ स्कूलों का परिणाम रोका गया है। जिसे एक सप्ताह बाद जारी दिया जाएगा। जिले में लगभग आधा दर्जन ऐसे नए स्कूल हैं जिनके परिणाम रोके गए हैं। सीबीएसई ने इसके लिए स्पष्टीकरण दिया है कि नए स्कूलों के पिछले तीन साल के नंबर का कोई रिकार्ड नहीं था। इसलिए इस पर एक कमेटी बैठाई गई है कि इन स्कूलों का रिजल्ट किस आधार पर बनाया जाए। कमेटी ने प्रेसवार्ता कर निर्णय लिया है कि पांच अगस्त से इसे अंतिम रूप देते हुए रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

बोर्ड ने छात्रहित को ध्यान में रखते हुए उन स्कूलों का रिजल्ट जारी किया है जिनका इंटर की परीक्षाओं का ये पहला वर्ष था। छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। सप्ताह भीतर बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

सीबीएसई ने नए स्कूलों को सख्त निर्देश दिए थे कि किसी भी स्थिति में 95 फीसद से नंबर नहीं भेजा सकता है। जबकि इन स्कूलों में प्रवेश लेने वाले कई विद्यार्थियों ने हाईस्कूल में 98 व 99 फीसद अंक प्राप्त किए थे। जिन नए स्कूलों के रिजल्ट जारी नहीं हुए है सीबीएसई उनके रिजल्ट जल्द जारी करेगा। - अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन।

chat bot
आपका साथी