थानों में न्याय की फरियाद, रोटी की भी गुहार Gorakhpur News

एसएसपी का कहना है कि पुलिस हर तरह की मदद कर रही है। जो लोग भी थाने पहुंचकर खाने की व्यवस्था करने को कह रहे हैं जनसहयोग से उनके लिए इंतजाम किया जा रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 01:27 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 01:27 PM (IST)
थानों में न्याय की फरियाद, रोटी की भी गुहार Gorakhpur News
थानों में न्याय की फरियाद, रोटी की भी गुहार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लाकडाउन खुलने के बाद एक तरफ लोग जहां अपनी समस्या लेकर थानों में आ रहे हैं, वहीं कुछ लोग भोजन की फरियाद लेकर भी यहां पहुंच रहे हैं। सड़क किनारे झोपडिय़ों में जिंदगी गुजारने वाले गरीब परिवारों की मुश्किल यह है कि कोरोना संक्रमण के डर से कोई खरीदार उनके पास नहीं रुक रहा। इस वजह से उनके रोजगार की गाड़ी पटरी पर नहीं आ सकी है। इधर, लाकडाउन में ढील और जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होने के चलते स्वयंसेवी संगठनों और प्रशासन ने भी भोजन का पैकेट देना बंद कर दिया है। ऐसे में इन परिवारों के सामने भुखमरी का संकट आ गया है।

अब भी नहीं मिल रहा रोजगार

फेरी लगाकर बांस का सामान बेचने वाले रामतेज बंसफोड़ काशीराम आवासीय योजना के पास सड़क किनारे झोपड़ी में रहते हैं। वह रामगढ़ ताल थाने पर राशन का इंतजाम कराने की गुहार लेकर पहुंचे थे। थानेदार राणा देवेंद्र सिंह से रामतेज ने बताया कि लाकडाउन में उनका काम बंद हो गया था। इस दौरान पुलिस-प्रशासन के लोग खाने का इंतजाम कर दे रहे थे। कहने के लिए तो लाकडाउन खत्म हो गया, लेकिन उनका रोजगार अभी पटरी पर नहीं आ सका। ऐसे में परिवार के सामने रोटी का संकट खड़ा हो गया है। थानेदार ने रामतेज को तो राशन दिला दिया, लेकिन रामतेज जैसे कइयों का इंतजाम करना उनके लिए चुनौती बन गया है।

कोई नहीं खरीद रहा सामान

रेलवे स्टेशन रोड पर सिंचाई विभाग डाक बंगले के पास कई राजस्थानी परिवार झोपड़ी डाल कर रहते हैं। इन परिवारों की महिलाएं जीविकोपार्जन के लिए फेरी लगाकर रुमाल और मोजा बेचती हैं। यहां की भी कुछ महिलाएं इंस्पेक्टर कैंट रवि राय के पास खाने-पीने का इंतजाम करने की गुहार लेकर पहुंची थीं। उन्होंने बताया कि लाकडाउन खुलने के बाद वे फेरी लगाने के लिए निकल रही हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के डर से कोई उनसे सामान नहीं खरीद रहा है। इंस्पेक्टर ने इन परिवारों के लिए राशन की व्यवस्था कराई है।

जन सहयोग से किया जा रहा इंतजाम

एसएसपी डा. सुनील गुप्‍त का कहना है कि पुलिस हर तरह की मदद कर रही है। जो लोग भी थाने पहुंचकर खाने की व्यवस्था करने को कह रहे हैं, जनसहयोग से उनके लिए इंतजाम किया जा रहा है। सभी थानेदारों को इस संबंध में निर्देश भी दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी