ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन महंगा हुआ, एक्सप्रेस में मिलेगा जनता भोजन, रेट यहां देखें Gorakhpur News

अब सिर्फ निर्धारित थाली ही मिलेगी। नाश्ता और स्टेंडर्ड मील के अलावा यात्री तीन कटेगरी में बिरयानी का भी आनंद ले सकेंगे। जिसमें वेज बिरयानी एग बिरयानी और चिकेन बिरयानी शामिल है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 08:47 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 10:01 AM (IST)
ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन महंगा हुआ, एक्सप्रेस में मिलेगा जनता भोजन, रेट यहां देखें Gorakhpur News
ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन महंगा हुआ, एक्सप्रेस में मिलेगा जनता भोजन, रेट यहां देखें Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। सफर में नाश्ता और भोजन करना है तो सावधान हो जाइए। अब गुणवत्ता और पारदर्शिता के नाम पर जेब ढीली करनी पड़ेगी। रेलवे ने राजधानी, दुरंतों व शताब्दी सहित एक्सप्रेस ट्रेनों में ब्रेकफास्ट और स्टेंडर्ड मील की कीमतें डेढ़ गुना से अधिक बढ़ा दी हैं।

नई व्‍यवस्‍था लागू

रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने नई संशोधित कैटरिंग व्यवस्था भारतीय रेलवे स्तर पर लागू कर दी है। एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलने वाले स्टेंडर्ड फूड आइटम में यात्रियों की सुविधा के अनुसार बदलाव किया गया है। अब यात्रियों को स्टेंडर्ड वेजिटेरियन, स्टेंडर्ड नान वेज मील और स्टेंडर्ड चिकेन करी की थाली ही मिलेगी। दरअसल, वेंडर थाली के नाम पर मनमाना खाद्य सामग्री परोसते थे। अलग से अलाकार्टे सामग्री (पनीर, सब्जी और दाल आदि) के नाम पर अतिरिक्त चार्ज वसूलते थे। रेलवे बोर्ड ने अलग से परोसे जाने वाली सामग्री को पूरी तरह से हटा दिया है। अलग से स्टेंडर्ड  मील में चिकेन करी की थाली को जोड़ दिया है।

अब सिर्फ निर्धारित थाली ही मिलेगी

अब सिर्फ निर्धारित थाली ही मिलेगी। नाश्ता और स्टेंडर्ड मील के अलावा यात्री तीन कटेगरी में बिरयानी का भी आनंद ले सकेंगे। जिसमें वेज बिरयानी, एग बिरयानी और चिकेन बिरयानी शामिल है। 20 रुपये में मिलने वाला जनता खाना एक्सप्रेस ट्रेनों में भी अनिवार्य रूप से मिलता रहेगा। इसकी कीमत में कोई संशोधन नहीं है।

बिरयानी की नई दर

नई व्‍यवस्‍था के अनुसार वेज बिरयानी 80 रुपये, एग बिरयानी 90 रुपये चिकेन बिरयानी 110 रुपये में है। इसी तरह से वेज ब्रेकफास्ट 30 रुपये की जगह 40 रुपये, नानवेज ब्रेकफास्ट 35 की जगह 50 रुपये, वेज स्टैंडर्ड मील 50 की जगह 80 रुपये, एगकरीनानवेज स्टेंडर्ड मील 55 की जगह 90 रुपये और चिकेनकरी नानवेट स्टैंडर्ड मील 130 रुपये में उपलब्‍ध होंगे।

chat bot
आपका साथी