कुशीनगर में बाढ़ ने बिगाड़ी दियारा की सड़कों की सूरत

कुशीनगर में नारायणी की बाढ़ ने लोगों को मुसीबत में डाल दिया है बाढ़ की वजह से क्षतिग्रस्त सड़कों व पुलियों की वजह से आवागमन बाधित कई गांवों में नाव का सहारा परेशानी से जूझ रहे ग्रामीण इनकी समस्या सुनने वाला कोई नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:00 AM (IST)
कुशीनगर में बाढ़ ने बिगाड़ी दियारा की सड़कों की सूरत
कुशीनगर में बाढ़ ने बिगाड़ी दियारा की सड़कों की सूरत

कुशीनगर: एक सप्ताह से बाढ़ की विभीषिका झेल रहे दियारा के लोग नारायणी का जलस्तर कम होने पर राहत तो महसूस कर रहे हैं, लेकिन सड़कों की बिगड़ी सूरत ने आवागमन में मुश्किल खड़ी कर दी है। बाढ़ प्रभावित गांवों की अधिकांश संपर्क सड़कें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, कई पुलिया धंस गई हैं। बरसात में मरम्मत संभव नहीं है, इससे लोगों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। कई गांवों के ग्रामीण तो आने-जाने के लिए नाव का सहारा ले रहे हैं।

खड्डा ब्लाक के शिवपुर, मरिचहवा, नरायनपुर, हरिहरपुर, बालगोविद छपरा, शाहपुर और नदी इस पार के महदेवा, सालिकपुर, करमहवां, नरकेलिया, पनियहवा, सूरजपुर आदि गांवों में बाढ़ का पानी घुसने से पिछले सप्ताह लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। कुछ गांवों के लोग घर छोड़कर प्राथमिक विद्यालय और सालिकपुर पुलिस चौकी के समीप डेरा जमाए थे। हालांकि अधिकांश गांवों से अब बाढ़ का पानी उतर गया है। लोग घर लौटने लगे हैं, लेकिन उनके समक्ष सड़क की दुश्वारी खड़ी हो गई है।

पड़ोसी जनपद महराजगंज के सोहगीबरवा को बसंतपुर से जोड़ने वाली सड़क कट गई है। आने-जाने के लिए ग्रामीण बांस का चह (अस्थायी पुल) बनाकर यात्रा कर रहे हैं। मरिचहवा से बसंतपुर, रोहुआ नाला संपर्क मार्ग, बसंतपुर-बसही, सोहगीबरवा-शिवपुर, जंगल टोला से भैंसहा घाट समेत अन्य सड़कें बाढ़ के पानी से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं।

बाढ़पीड़ित रामपति देवी ने कहा कि इस सबसे कठिन समस्या सड़कों को लेकर है। श्यामबदन साहनी ने कहा कि समस्याओं से जूझना हम सभी की मजबूरी है। बाढ़ के समय अधिकारी व जनप्रतिनिधि आश्वासन देते हैं। बाद में सब भूल जाते हैं। श्मशुद्दीन अंसारी ने कहा कि पिछले साल भी दियारा की सड़कें बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुई थीं। अधिकारियों ने कहा कि सभी सड़कें बनाईं जाएंगी, लेकिन कोरा आश्वासन साबित हुआ। जवाहर साहनी ने कहा कि अगर इस समय कोई खड्डा कस्बा में जाना चाहे तो पूरा दिन निकल जाएगा। सड़कें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, गाड़ियों का आना-जाना संभव नहीं है।

बरसात बाद सड़क निर्माण की होगी पहल

एसडीएम अरविद कुमार ने बताया कि भ्रमण के दौरान दियारा के गांवों की सड़कें खराब होने की जानकारी मिली है। बरसात बाद इनकी मरम्मत व कुछ नई सड़क बनाने के लिए पहल की जाएगी। नारायणी उस पार के गांवों में सड़क की समस्या दूर कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी