गोरखपुर में बाढ़ से क्षतिग्रस्त स्कूलों का होगा कायाकल्प, खर्च किए जाएंगे 3.12 करोड़ रुपये

बेसिक शिक्षा विभाग ने बाढ़ से प्रभावित स्कूलों के चिह्नित कर प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को भेज दिया है। बाढ़ से प्रभावित 261 स्कूलों में चहारदीवारी फर्श मरम्मत दीवार शौचालय खिड़की व दरवाजे के मरम्मत पर कुल 3 करोड़ 12 लाख रुपये खर्च होंगे।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 09:10 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 09:10 PM (IST)
गोरखपुर में बाढ़ से क्षतिग्रस्त स्कूलों का होगा कायाकल्प, खर्च किए जाएंगे 3.12 करोड़ रुपये
बाढ़ से क्षतिग्रस्त का होगा कायाकल्प। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बाढ़ का कहर कम होने पर क्षतिग्रस्त स्कूलों के भवनों को संवारने की कवायद तेज हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रभावित स्कूलों के चिह्नित कर प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को भेज दिया है। इसके तहत जिले में बाढ़ से प्रभावित 261 स्कूलों में चहारदीवारी, फर्श मरम्मत, दीवार, शौचालय, खिड़की व दरवाजे के मरम्मत पर कुल 3 करोड़ 12 लाख रुपये खर्च होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने जिन स्कूलों को चिह्नित किया है उनमें सर्वाधिक 38 स्कूल पिपरौली ब्लाक के हैं, जो बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए हैं। धन अवमुक्त होने पर इन स्कूलों में मरम्मत कार्य कराया जाएगा।

प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों के लिए भेजी गई एक लाख रुपये की डिमांड

विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के तहत प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक स्कूलों के लिए एक लाख रुपये से अधिक की राशि की डिमांड भेजी गई है। अन्य स्कूलों के लिए सबसे कम 1.30 लाख और सबसे अधिक 1.50 लाख रुपये की डिमांड की गई है। विभाग ने यह बजट बाढ़ से स्कूल में हुए नुकसान के आधार पर तैयार किया है।

किस ब्लाक में कितने स्कूल

बाढ़ से प्रभावित जिले के कुल 261 स्कूलों की सूची बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयार की है। इनमें सर्वाधिक 38 स्कूल पिपरौली ब्लाक में है। जबकि पाली में चार, खजनी में छह, कौड़ीराम में 18, कैंपियरगंज में 14, खोराबार में 21, जंगल कौड़िया में 16, बड़हलगंज में 25, बांसगांव में 34, सरदारनगर में तीन, सहजनवां में 21, नगर क्षेत्र में एक, चरगांवा में 11, ब्रह्मपुर में 16, बेलघाट में दो, उरुवा में नौ तथा भरोहिया में 22 स्कूल हैं।

तीन करोड़ 12 लाख का प्रस्ताव तैयार कर भेज दिया गया प्रशासन को

निर्माण के जिला समन्वयक रमेश चंद्र ने कहा कि बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए 261 स्कूलों के मरम्मत के लिए तीन करोड़ 12 लाख का प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को भेज दिया गया है। धन अवमुक्त होने पर मरम्मत कार्य शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी