गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट के लिए इंडस्ट्रियल एस्टेट में बनेगी फ्लैटेड फैक्ट्री

चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने अपर मुख्य सचिव को बताया कि कई छोटे उद्यमी हैं उन्हें महानगर एवं गीडा में फ्लैटेड फैक्ट्री का तोहफा दिया जाना चाहिए। इससे आधारभूत संरचना पर उन्हें पूंजी नहीं लगानी हाेगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 01:27 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:18 PM (IST)
गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट के लिए इंडस्ट्रियल एस्टेट में बनेगी फ्लैटेड फैक्ट्री
चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इंडस्ट्रियल एस्टेट में छोटे उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री बनायी जाएगी। उद्यमियों की मांग पर लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बुधवार को इसका आश्वासन दिया है।

गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर महोत्सव के मंच से की थी। उन्होंने कहा था कि इसके लिए गोरखपुर में अपार संभावनाएं हैं, सकरात्मक सोच के साथ काम करने की जरूरत है। शाम को एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव ने उद्यमियों के साथ बैठक कर रेडीमेड गारमेंट के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने नोएडा के उद्यमियों से फोन पर यहां के उद्यमियों की बात भी करायी।

यूपी हैंडलूम कारपोरेशन के कार्यालय परिसर में बनाने का प्रस्ताव

चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने अपर मुख्य सचिव को बताया कि कई छोटे उद्यमी हैं, उन्हें महानगर एवं गीडा में फ्लैटेड फैक्ट्री का तोहफा दिया जाना चाहिए। इससे आधारभूत संरचना पर उन्हें पूंजी नहीं लगानी हाेगी। उत्तर प्रदेश हैंडलूम कारपोरेशन के बंद हो चुके कार्यालय परिसर में तथा हथकरघा विभाग के कार्यालय परिसर में फ्लैटेड फैक्ट्री का सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि यहां करीब 125 उद्यमियों को जगह मिल जाएगी। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा और उद्यमियों को सुविधा दिलायी जाएगी।

दी गई इच्छुक उद्यमियों की सूची

उद्यमियों की ओर से रेडीमेड गारमेंट की इकाई लगाने के इच्छुक उद्यमियों की सूची भी दी गई। अपर मुख्य सचिव ने यह सूची अर्नेस्ट एंड यंग कंसलटेंसी फर्म के प्रतिनिधि को देते हुए पूंजी व रोजगार की संभावनाओं को देखते हुए रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है। चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्‍यक्ष एके अग्रवाल का कहना है कि अपर मुख्य सचिव के साथ बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई है। फ्लैटेड फैक्ट्री बनवाने को लेकर उनकी ओर से आश्वान दिया गया है। यह सुविधा मिलने के बाद उद्यमी कम पूंजी में भी उद्योग शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही गारमेंट पार्क की दिशा में भी सरकार काम कर रही है।

chat bot
आपका साथी