करोड़ों रुपये के भुगतान के मामले में चपरासी व शिक्षक समेत पांच गिरफ्तार

देवरिया में बीएसए कार्यालय से शिक्षकों की नियुक्ति में हुए फर्जीवाड़े का एसटीएफ गोरखपुर की टीम ने बड़ा पर्दाफाश किया है। बीएसए कार्यालय के चपरासी/डिस्पैच का कार्य देखने वाले समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 13660 रुपये नकद 11 मोबाइल आदि सामान बरामद किए गए हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 07:25 PM (IST)
करोड़ों रुपये के भुगतान के मामले में चपरासी व शिक्षक समेत पांच गिरफ्तार
सदर कोतवाली में गिरफ्तार किए गए आरोपित । जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : देवरिया में बीएसए कार्यालय से शिक्षकों की नियुक्ति में हुए फर्जीवाड़े का एसटीएफ गोरखपुर की टीम ने बड़ा पर्दाफाश किया है। वित्त एवं लेखाधिकारी की मिलीभगत से यहां तैनात रहे बीएसए के फर्जी हस्ताक्षर से तैयार अनुमोदन के आधार पर दो विद्यालयों में करोड़ों रुपये का भुगतान कराने के मामले में एसटीएफ ने वित्त एवं लेखाधिकारी समेत 17 के खिलाफ एसटीएफ ने सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराने के बाद बीएसए कार्यालय के चपरासी/डिस्पैच का कार्य देखने वाले समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 13660 रुपये नकद, 11 मोबाइल, एक अदद पैन कार्ड, दो आधार कार्ड, कंप्यूटर सिस्टम, वित्त एवं लेखाधिकारी की मुहर, भारी मात्रा में फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं।

फर्जी हस्‍ताक्षर से अनुमोदन कर शिक्षकों की हुई नियुक्ति

एसटीएफ गोरखपुर के प्रभारी सत्यप्रकाश सिंह को शिकायत मिली थी कि गौरीबाजार के मदरसन स्थित कृषक लघु माध्यमिक विद्यालय व सहदेव लघु माध्यमिक विद्यालय बाबू बभनी में बीएसए के फर्जी हस्ताक्षर से अनुमोदन कर शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।

शिकायत की पुष्टि होने पर दी दबिश

जांच में शिकायत की पुष्टि होने के बाद सत्यप्रकाश सिंह ने रात सदर कोतवाली में मनिहारी के रहने वाले दिलीप कुमार उपाध्याय, अजीत उपाध्याय, राघवेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, विमल कुमार शुक्ला, ब्रजेंद्र सिंह, राजकुमार मणि, ओमप्रकाश मिश्र, जनार्दन उपाध्याय, वित्त एवं लेखाधिकारी जगदीश लाल श्रीवास्तव, विनय कुमार, कुमारी अंजना, सुरेंद्र यादव, जगदीश यादव, कुमारी विमला यादव, नीतू रस्तोगी, श्वेता मिश्रा, रंजना कुमारी समेत 17 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराते हुए आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी। एसटीएफ ने शहर के विभिन्न जगहों पर दबिश देकर पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया। आरोपितों को कोतवाली पुलिस ने पूछताछ के बाद न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

इनकी हुई गिरफ्तारी

बीएसए कार्यालय में तैनात चपरासी व खामपार थाना क्षेत्र के ग्राम खामपार का रहने वाला संजय कुमार आर्य, सलेमपुर कोतवाली के ग्राम मनिहारी का शिक्षक अजीत कुमार उपाध्याय, गौरीबाजार थाना क्षेत्र के बौरडीह का रहने वाला राजकुमार मणि, सदर कोतवाली के अहिलवार का रहने वाला शिक्षक ओमप्रकाश मिश्र, देवरिया शहर के भटवलिया का मुन्ना यादव शामिल हैं। एसटीएफ प्रभारी सत्यप्रकाश सिंह ने बताया कि आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी