Oxygen in Gorakhpur: वेंटिलेटर पर मरीज को रोजाना चाहिए पांच सिलेंडर आक्सीजन

वेंटिलेटर वाले मरीजों को 24 घंटे में पांच बड़े सिलेंडर आक्सीजन की जरूरत होती है। उन्‍होंने कहा कि इस विषम परिस्थिति में आक्सीजन सप्लायर को खुद कोविड अस्पतालों तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने की व्यवस्था कराने का निर्देश देना चाहिए।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 05:27 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 05:27 PM (IST)
Oxygen in Gorakhpur: वेंटिलेटर पर मरीज को रोजाना चाहिए पांच सिलेंडर आक्सीजन
वेल्‍टीनेटर पर आक्‍सीजन का फाइल फोटो, जेेेेेेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। भारतीय चिकित्सा संघ आइएमए की गोरखपुर शाखा ने डीएम को पत्र लिखकर कोविड अस्पतालों में आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता कराने की मांग की है। साथ ही नान कोविड अस्पतालों की इमरजेंसी में भी आक्सीजन उपलब्ध कराने को कहा है। सभी सप्लायरों को निर्देश देकर आक्सीजन का रेट एक समान करने की भी मांग की है।

कोविड अस्‍पतालों तक आक्‍सीजन पहुंचाने की व्‍यवस्‍था सप्‍लायरों की हो

आइएमए के अध्यक्ष डा. मंगलेश कुमार श्रीवास्तव और सचिव डा. वीएन अग्रवाल ने डीएम को दिए पत्र में लिखा है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को आक्सीजन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। वेंटिलेटर वाले मरीजों को 24 घंटे में पांच बड़े सिलेंडर आक्सीजन की जरूरत होती है। उन्‍होंने कहा कि इस विषम परिस्थिति में आक्सीजन सप्लायर को खुद कोविड अस्पतालों तक आक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने की व्यवस्था कराने का निर्देश देना चाहिए। इससे आक्सीजन सप्लायरों के यहां भीड़ नहीं इकट्ठा होगी और अस्पताल के कर्मचारी मरीजों की अच्‍छे से देखभाल कर सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि आक्‍सीजन लेने के लिए मरीज के स्‍वजन भी आक्‍सीजन सप्‍लायरों के वहां पहुंच जा रहे हैं। यह सबसे बड़ी परेशानी है। इसे दूर करने की जरूरत है।

आइएमए जिला प्रशासन के साथ

उन्‍होंने कहा कि आइएमए पूरी तरह प्रशासन के साथ मिलकर मरीजों के उपचार और देखभाल में जुटा है। महामारी में संसाधनों की कमी से सभी परिचित हैं। प्रशासन हमारे अनुरोध पर ध्यान देकर आक्सीजन उपलब्ध कराए ताकि अच्‍छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके।

इतने आक्सीजन की होती है जरूरत

आक्सीजन बेड वाले मरीज को रोजाना तीन बड़े सिलेंडर आक्सीजन, बाइपेप बेड वाले मरीज को रोजाना चार बड़े सिलेंडर आक्सीजन और वेंटिलेटर बेड वाले मरीज को रोजाना पांच बड़े सिलेंडर आक्सीजन की आवश्‍यकता होती है। 

chat bot
आपका साथी