देवरिया कांड : सीडब्ल्यूसी के पूर्व अध्यक्ष समेत पांच लोगों पर मुकदमा

देवरिया के बाल गृह बालिका कांड में प्रतिदिन कुछ न कुछ चौंकाने वाले तथ्य मिल रहे हैं। शासन ने देवरिया कांड में बाल कल्याण समिति देवरिया की भूमिका को संदिग्ध पाया है। इसलिए पूर्व अध्यक्ष समेत पांच लोगों पर मुकदमा हो गया है। समिति के सभी सदस्यों को हटा दिया गया है। उनकी जगह अब दूसरे जिले के अध्यक्ष और सदस्यों को जिम्मेदारी दे दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Aug 2018 06:14 PM (IST) Updated:Fri, 24 Aug 2018 06:14 PM (IST)
देवरिया कांड : सीडब्ल्यूसी के पूर्व अध्यक्ष समेत पांच लोगों पर मुकदमा
देवरिया कांड : सीडब्ल्यूसी के पूर्व अध्यक्ष समेत पांच लोगों पर मुकदमा

गोरखपुर : देवरिया के बाल गृह बालिका कांड में लापरवाही व गैर जिम्मेदराना रवैया सामने आने के बाद बाल कल्याण समिति के पूर्व पदाधिकारी कार्रवाई की जद में आ गए हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी की तहरीर पर पूर्व अध्यक्ष समेत पांच लोगों पर कोतवाली पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस की इस कार्रवाई से खलबली मच गई है।

बाल गृह बालिका कांड के बाद शासन ने बाल कल्याण समिति देवरिया की भूमिका को संदिग्ध पाया। समिति के लोगों का संव्यवहार लापरवाही पूर्वक, गैर जिम्मेदाराना रहा। किशोर न्याय बच्चों के देखरेख एवं संरक्षण अधिनियम द्वारा अधिरोपित अपने कर्तव्यों को पूर्ण करने में अक्षम रही है। अपने दायित्वों व कर्तव्यों के निर्वहन की बजाए खाना पूरी की जाती रही है। इसको देखते हुए शासन ने अध्यक्ष श्रीकांत यादव, चार सदस्यों कौशल किशोर, कनकलता द्विवेदी, रंजना तिवारी व प्रतिभा श्रीवास्तव को बर्खास्त करते हुए बाल कल्याण समिति को भंग कर दिया। समिति के भंग होने के बाद महिला कल्याण निदेशक ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया। डीपीओ की तहरीर पर पुलिस ने पांचों के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र रचने, कार्य में लापरवाही और जुवेनाइल एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। प्रभारी सदर कोतवाल राजवीर ¨सह यादव का कहना है कि मामले में केस दर्ज कर लिया गया है। जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

--------------

सीडब्ल्यूसी महराजगंज ने संभाला कार्यभार

बाल कल्याण समिति महराजगंज ने देवरिया पहुंचकर कार्यभार ग्रहण कर लिया। इस दौरान कार्य संपादन के लिए जिलाधिकारी अमित किशोर से मुलाकात की। समिति के पदाधिकारियों ने महराजगंज व देवरिया दोनों जगहों पर कार्य संपादित करने में आने वाली अड़चनों से भी अवगत कराया। फिलहाल देवरिया में मंगलवार व शुक्रवार को समिति द्वारा कार्य किए जाने की उम्मीद है। हालांकि अभी दिन निश्चित नहीं किए गए हैं।

बाल गृह बालिका कांड में लापरवाही सामने आने पर शासन ने नौ अगस्त को बाल कल्याण समिति देवरिया के अध्यक्ष व सदस्यों को बर्खास्त करते हुए समिति को भंग कर दिया। इसके साथ ही नए बाल कल्याण समिति के चयन होने या अग्रिम आदेशों तक बाल कल्याण समिति महराजगंज को कार्य संपादित करने का आदेश दिया। बाल कल्याण समिति महराजगंज के अध्यक्ष विनोद तिवारी, सदस्य ¨वध्यवासिनी पांडेय, रामनाथ पांडेय, राजेश कुमार वर्मा व श्रीमती सरोज पांडेय हैं। सरोज पांडेय को छोड़कर अध्यक्ष समेत तीन सदस्य देवरिया पहुंचे। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार से मुलाकात के बाद कार्यभार ग्रहण किया। इसके बाद जिलाधिकारी अमित किशोर से मुलाकात की। समिति के लोगों ने डीएम को बताया कि महराजगंज से आने में चार से पांच घंटे का समय लग रहा है। ऐसे में दो दिन देवरिया व बाकी दिन महराजगंज में कार्य संपादित करेंगे। समिति ने राजकीय बाल गृह बालक में जाकर एक पत्रावली का भी अवलोकन किया। इस संबंध में समिति के अध्यक्ष विनोद तिवारी ने बताया कि राजकीय बाल गृह बालक में ही कार्य संपादित करेंगे। इसके लिए कंप्यूटर समेत जरूरी सामान की मांग की गई है। इसके अलावा आदेश का अनुपालन करने के लिए कंप्यूटर आपरेटर, सोशल वर्कर, आउट रिच वर्कर को सहयोग के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी