नकली नेपाली नोट बनाने वाले उपकरणों के साथ महिला सहित पांच गिरफ्तार, 65 हजार बरामद

नेपाल की राजधानी काठमांडू के बूढ़ा नीलकंठ इलाके में गुरुवार की सुबह नौ बजे पुलिस ने पांच नेपाली नागरिकों को नकली नोट बनाने वाले उपकरणों के साथ गिरफ्तार किया है। वह किराए एक कमरे में नकली नोट छापने का काम किया करते थे।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 08:00 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 08:00 PM (IST)
नकली नेपाली नोट बनाने वाले उपकरणों के साथ महिला सहित पांच गिरफ्तार, 65 हजार बरामद
नकली नेपाली नोट बनाने वाले उपकरणों के साथ महिला सहित पांच गिरफ्तार, 65 हजार बरामद

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नेपाल की राजधानी काठमांडू के बूढ़ा नीलकंठ इलाके में गुरुवार की सुबह नौ बजे पुलिस ने पांच नेपाली नागरिकों को नकली नोट बनाने वाले उपकरणों के साथ गिरफ्तार किया है। वह किराए एक कमरे में नकली नोट छापने का काम किया करते थे। मौके से 65 हजार 335 रुपये नकली नोट बरामद हुए हैं। काठमांडू पुलिस के उपनिरीक्षक रमेश कुमार बस्नेत ने बताया कि पकड़े गए सभी पांच नेपाली नागरिक सिंधुपाल चौक जिले के रहने वाले हैं। जिसमें एक महिला भी है।

य‍ह हुई है बरामदगी

इनके पास से प्रिंटर, मोबाइल फोन, नोट बनाने में प्रयुक्त कागज, गोंद, कंप्यूटर व विभिन्न प्रकार के रंग, ट्यूब तथा पांच रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक के नकली नोट बरामद किए गए हैं। पकड़े गए व्यक्ति अक्सर नकली नोट से खरीदारी करते थे। कई शिकायतें आई तो इनका पीछा कर इनके कमरे पर छापा मारा गया। जहां नकली नोट व उसे बनाने वाले उपकरण बरामद हुए हैं। पकड़े गए लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर पूछताछ चल रही है।

फर्जी मुकदमें में फंसाने का आरोप, जांच की मांग

महराजगंज के पनियरा थाना क्षेत्र के सोहरौना तिवारी निवासी त्रिदेव मणि त्रिपाठी ने गुरुवार को पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर उनके ऊपर दर्ज कराए गए मुकदमें में निष्पक्षता से जांच की मांग की है। पीड़ित का आरोप है कि पनियरा पुलिस से मिलकर उनके विपक्षियों ने उनके ऊपर न सिर्फ फर्जी मुकदमा दर्ज करा दिया, बल्कि जांच अधिकारी ने उसमें बिना किसी साक्ष्यों के चार्जसीट भी फाइल कर दी। हालांकि इस मामले में विवेचक ने फोन पर स्वयं मामले को झूठा बताया था, पूरे मामले में पुन: जांच कराए जाने की मांग की गई है।

मारपीट के मामले में पांच आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा

महराजगंज के पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर ब्लाक परिसर में मंगलवार की दोपहर पंचायत सहायक भर्ती को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई थी। घटना के बाबत पुलिस ने बुधवार की रात्रि दोनों पक्षों की तरफ से कुल पांच आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया है। ग्राम पंचायत बेलपार थाना नौतनवा निवासी विनय आनंद चौधरी अपनी पत्नी के नाम से पंचायत सहायक भर्ती में आवेदन किया था। तहरीर के मुताबिक आवेदन की वह जानकारी लेने ब्लाक मुख्यालय लक्ष्मीपुर में गए थे। किसी बात को लेकर मोहम्मद अखलद से विवाद हो गया। जो मारपीट में बदल गया।

बीडीओ के हस्‍तक्षेप से शांत हुआ मामला

बीडीओ राजेश श्रीवास्तव के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। पुलिस ने एक पक्ष विनय आनंद चौधरी की तहरीर पर दूसरे पक्ष के मोहम्मद अखलद व अनिल के विरुद्ध तथा अखलद की तहरीर पर विनय चौधरी, मदनलाल व विरेन्द्र चौधरी पर मुकदमा पंजीकृत किया है। प्रभारी निरीक्षक सतेंद्र कुमार राय ने बताया कि दोनों पक्षों के पांच आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

chat bot
आपका साथी