PM Awas Yojana: गोरखपुर में तैयार हो रही वाइ-फाइ वाली प्रधानमंत्री आवास योजना

Pradhanmantri Awas Yojana गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जीडीए द्वारा बनाए गए आवासों में वाईफाई की व्‍यवस्‍था भी की जा रही है। रिलायंस जियो के साथ इस परिसर में उपकरण लगाने को कहा गया है जिससे सभी आवंटियों को निश्शुल्क वाइ-फाइ कनेक्शन दिया जा सके।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 08:41 PM (IST)
PM Awas Yojana: गोरखपुर में तैयार हो रही वाइ-फाइ वाली प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना में वाईफाई की भी व्‍यवस्‍था की जा रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत जरूरतमंद लोगों को आवास तो मिल ही रही है, इन आवासों का निर्माण करने वाला गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) यहां के आवंटियों को निश्शुल्क वाइ-फाइ की सुविधा भी प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री आवास से जुड़ी यह पहली परियोजना होगी, जहां इस तरह की सुविधा लोगों को मिलेगी। इसके लिए प्राधिकरण ने रिलायंस जियो के साथ बात कर ली है। कंपनी की ओर से परिसर में उपकरण जल्द ही लगा दिए जाएंगे।

मानबेला में जीडीए की ओर से अपनी जमीन पर बनाए गए हैं 1488 आवास

शहर में रहने वाले ऐसे लोगों के लिए शासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत कम कीमत पर आवास उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था, जिनके पास अपनी जमीन भी नहीं थी। किराए पर रहने वाले इन लोगों के लिए प्राधिकरण ने मानबेला में अपनी जमीन पर 1488 आवासों का निर्माण कराया। इस परियोजना में जीडीए फायदा नहीं कमा रहा है। 4.50 लाख रुपये एक आवास की कीमत आंकी गई। उसमें से 2.50 लाख रुपये सरकार की ओर से जबकि दो लाख रुपये आवंटी को देने हैं। तीन लाख रुपये तक सालाना आय वाले लोग इसके लिए आवेदन कर सकते थे। दो साल पहले लाटरी के माध्यम से 1242 लोगों को आवास उपलब्ध भी करा दिया गया था। उसके बाद समय-समय पर और भी आवंटित किए गए।

रिलायंस जियो के साथ हुई है बात, आवंटियों को मिलेगी निश्शुल्क सुविधा

आवासों पर कब्जा देने का समय नजदीक आने पर जीडीए के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने प्राधिकरण की ओर से एक तोहफा देने का निर्णय लिया है। रिलायंस जियो आवंटियों को निश्शुल्क वाइ-फाइ देने के लिए तैयार है। इसके बदले में प्राधिकरण कंपनी को कहीं टावर लगाने के लिए जगह मुहैया करा सकता है। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए एक किलोमीटर तक अंडरग्राउंड केबल डालना होगा। वाइ-फाइ की सुविधा हो जाने से वहां रहने जाने वाले बच्चों को पढ़ाई में काफी आसानी हो सकेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना का काम पूरा हो गया है। जल्द ही सभी कब्जा प्रदान कर दिया जाएगा। रिलायंस जियो के साथ इस परिसर में उपकरण लगाने को कहा गया है, जिससे सभी आवंटियों को निश्शुल्क वाइ-फाइ कनेक्शन दिया जा सके। इससे आवंटियों को काफी फायदा होगा। - प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष, जीडीए।

chat bot
आपका साथी