Gorakhpur Panchayat Election: गोरखपुर में गठन के बाद 400 ग्राम पंचायतों में हुई पहली बैठक, बनी कार्ययोजना

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि जिले में करीब 400 ग्राम पंचायतों में पहली बैठक संपन्न करा ली गई है। यहां समितियों का गठन कर लिया गया है। गांव के विकास एवं कोविड पर नियंत्रण को लेकर कार्ययोजना भी बनाई गई है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 04:28 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:31 AM (IST)
Gorakhpur Panchayat Election: गोरखपुर में गठन के बाद 400 ग्राम पंचायतों में हुई पहली बैठक, बनी कार्ययोजना
ग्राम पंचायतों की बैठक के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। गठन के बाद जिले की 400 ग्राम पंचायतों में रविवार को पहली बैठक आयोजित की गई। बैठक में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उसपर नियंत्रण को लेकर चर्चा हुई और गांव के विकास की कार्ययोजना तैयार की गई। प्रधान एवं ग्राम पंचायत सदस्यों ने गांव के विकास से जुड़ी छह समितियों का गठन भी किया।

शनिवार को जिले की 432 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ था। सभी गांवों में रविवार को पहली बैठक होनी थी लेकिन 32 गांवों में मौसम व अन्य कारण से बैठक आयोजित नहीं हो सकी। इन ग्राम पंचायतों में सोमवार को बैठक होगी।

समितियों के जिम्‍मे में विकास से जुड़े अलग-अलग कार्य

सामान्य निर्वाचन के बाद ही 861 ग्राम पंचायतों का गठन कर लिया गया था और इनमें से 860 में 28 एवं 29 जून को पहली बैठक भी आयोजित हो गई थी। सभी गांवों में ब्लाकवार ग्राम पंचायत सचिव की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए रोस्टर तैयार किया गया है। चरगांवा ब्लाक के ग्राम पंचायत बालापार में शपथ के बाद ग्राम प्रधान की मृत्यु हो गई थी जिसके कारण यहां तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर ग्राम पंचायत का काम शुरू करने का प्रयास चल रहा है। पहली बैठक में गठित होने वाली छह समितियों के जिम्मे विकास से जुड़े अलग-अलग काम होंगे। नियोजन एवं विकास समिति, प्रशासनिक समिति एवं शिक्षा समिति का अध्यक्ष प्रधान होते हैं। इसके साथ ही निर्माण कार्य समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति तथा जल प्रबंधन समिति के सभापति का चुनाव ग्राम पंचायत सदस्यों ने अपने में से किया है।

कोविड पर नियंत्रण के लिए बनी कार्य योजना

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि जिले में करीब 400 ग्राम पंचायतों में पहली बैठक संपन्न करा ली गई है। यहां समितियों का गठन कर लिया गया है। गांव के विकास एवं कोविड पर नियंत्रण को लेकर कार्ययोजना भी बनाई गई है। अन्य ग्राम पंचायतों में भी सोमवार को बैठक करा ली जाएगी। इस समय तक करीब 600 ग्राम पंचायतों के प्रधानों का डोंगल भी तैयार हो चुका है।

chat bot
आपका साथी