'वाटर कैनन सैल्यूट' से होगा पहली उड़ान का स्वागत

कुशीनगर एयरपोर्ट से 26 नवंबर से शुरू होने वाली व्यवसायिक उड़ान के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है इस कार्य के लिए स्पाइस जेट व एयरपोर्ट अथारिटी ने ताकत झोंक दी है विमान के स्वागत के लिए उसे पानी की तेज धार के बीच से गुजारा जाएगा।

JagranPublish:Wed, 24 Nov 2021 04:25 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 04:25 PM (IST)
'वाटर कैनन सैल्यूट' से होगा पहली उड़ान का स्वागत
'वाटर कैनन सैल्यूट' से होगा पहली उड़ान का स्वागत

कुशीनगर : कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 26 नवंबर को दिल्ली से आने वाली स्पाइस जेट की पहली कामर्शियल फ्लाइट का स्वागत 'वाटर कैनन सैल्यूट' से किया जाएगा। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया व विमानन कंपनी स्पाइस जेट के अधिकारी फ्लाइट संख्या एसजी-2987 की सुरक्षित लैंडिग व पुन: दिल्ली वापसी की फ्लाइट संख्या एसजी-2988 के सुरक्षित टेकआफ की तैयारियों में जुटे हैं।

एयरपोर्ट पर एयरलाइन की पहली या आखिरी उड़ान पर या किसी खास एयरक्राफ्ट की पहली या आखिरी उड़ान अथवा विशेष अवसर को यादगार बनाने के लिए 'वाटर कैनन सैल्यूट' दिया जाता है। यह अपने आप में काफी आकर्षक होता है।

इस तरह दी जाती है सलामी

लैंड किए विमान को रन-वे के दोनों तरफ से फायर ब्रिगेड के उपकरणों से पानी की बौछार की जाएगी। पानी की तेज धार से एक आर्च बनाया जाएगा, जिसके नीचे से विमान गुजरेगा। सूर्य की किरणों के कारण यह इंद्रधनुष की तरह आकर्षक दिखाई देता है।

स्पाइसजेट ने नियुक्त किए लोडर व चालक

कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने जा रही एविएशन कंपनी स्पाइसजेट सभी आवश्यक संसाधनों को व्यवस्थित करने में जुटी है। बुधवार को कंपनी ने एयरपोर्ट पर लोडर व चालकों की नियुक्ति की औपचारिकता पूरी की। 15 लोडर व तीन चालकों का चयन हुआ है। कर्मचारियों ने एयरपोर्ट पर लोडर व चालक के लिए चयनित अभ्यर्थियों का डाक्यूमेंट लेकर उन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा।

शानदार होगा उड़ान कार्यक्रम का शुभारंभ

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से होने वाली उड़ान का शुभारंभ समारोह शानदार होगा। इसमें देवरिया व कुशीनगर के सांसद, जिले के सभी विधायक, डीएम, एसपी व गणमान्य लोगों के साथ ही बड़े व्यापारियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

लैंडिग व टेकआफ को लेकर तैयारी पूरी : निदेशक

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि वाटर कैनन सैल्यूट देने की तैयारियां चल रही हैं। फ्लाइट के सुरक्षित लैंडिग व टेकआफ की तैयारी पूरी हो चुकी है।