निचलौल थाने में खुलेगी जिले की पहली महिला रिपोर्टिंग चौकी

आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर होगा उद्घाटन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:19 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:19 PM (IST)
निचलौल थाने में खुलेगी जिले की पहली महिला रिपोर्टिंग चौकी
निचलौल थाने में खुलेगी जिले की पहली महिला रिपोर्टिंग चौकी

महराजगंज: महिलाओं को इंसाफ के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। शासन ने महिलाओं को सहूलियत देने के उद्देश्य से जनपद में एक महिला रिपोर्टिंग पुलिस चौकी खुलवाने का आदेश जारी किया गया है। यह पुलिस चौकी निचलौल थाने में खुलवाई जाएगी। इसके लिए निचलौल थाने में भवन का भी इंतजाम हो चुका है। सभी तैयारियों पूरी कर ली गई हैं। आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आनलाइन इस चौकी का शुभारंभ किया जाएगा।

शासन ने महिलाओं को सहूलियत व सुरक्षा देने के मकसद से प्रत्येक जनपद में एक-एक महिला रिपोर्टिंग पुलिस चौकी खुलवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए महराजगंज जिले के निचलौल थाने में चौकी खोलने के लिए भवन में सभी तैयारियां कर ली गई हैं। निचलौल में चौकी खुल जाने से निचलौल और नौतनवा क्षेत्र की जिन महिलाओं को शिकायत लेकर जिला मुख्यालय आना होता था उनकी समस्याओं को अब निचलौल में सुना जाएगा। खास बात है कि चौकी बनने के बाद महिलाओं से संबंधित घटनाओं की रिपोर्ट भी इसी चौकी में दर्ज की जाएगी। महिला रिपोर्टिंग चौकी खुलने से महिलाओं को काफी राहत मिलेगी और उनकी शिकायतों का भी जल्द निरस्तारण किया जाएगा। इस चौकी पर एक महिला उपनिरीक्षक, दो महिला व दो पुरुष पुलिस कर्मियों की तैनाती होगी। निचलौल और नौतनवा क्षेत्र की महिलाओं की होगी सुनवाई:

: निचलौल में महिला रिपोर्टिंग पुलिस चौकी खुल जाने से निचलौल के ठूठीबारी, कोठीभार, सोहगीबरवा, चौक समेत पांच और नौतनवा के सोनौली, नौतनवा, परसामलिक व बरगदवा थाना क्षेत्र की महिलाओं को महिला अपराधों पर महिला थाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उनकी सुनवाई निचलौल थाने पर स्थापित होने वाली पुलिस चौकी पर ही हो जाएगी। महिला रिपोर्टिंग पुलिस चौकी के लिए आदेश जारी हुआ है। इसके लिए निचलौल थाने में भवन का चयन कर लिया गया है। यहां पर महिलाओं की काउंसिलिग समेत अन्य महिला अपराध संबंधित सुनवाई की जाएगी।

प्रदीप गुप्ता, एसपी , महराजगंज

chat bot
आपका साथी