एक दर्जन से अधिक स्थानों पर मिलेंगे पटाखे, कम होगी दुकानों की संख्या

चर्चा के बाद दीपावली के अवसर पर दुकानें लगाने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया। इस बार भी कचहरी क्लब मैदान में दुकानें लगाने की अनुमति देने को लेकर सहमति बन चुकी है। अब तक संशय बना था।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:41 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:41 AM (IST)
एक दर्जन से अधिक स्थानों पर मिलेंगे पटाखे, कम होगी दुकानों की संख्या
ये पटाखे की दुकान का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। इस बार दीपावली में पटाखे की दुकानें लगने को लेकर संशय समाप्त हो गया है। हर साल की तरह इस बार भी एक दर्जन से अधिक स्थानों पर आतिशबाजी की दुकानें सजेंगी, अंतर बस इतना होगा कि कोविड 19 से बचाव के लिए जरूरी सावधानियों का पालन करना होगा। शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए इस बार हर मैदान में दुकानों की संख्या कम नजर आएगी। इस बार तीन दिन यानी 12, 13 व 14 नवंबर को दुकानें लगाई जा सकेंगी।

हर साल कचहरी क्लब से लेकर शहर के विभिन्न मैदानों में पटाखे की दुकानें लगती रही हैं। पटाखा कारोबारियों को इसकी अनुमति भी मिल जाती थी लेकिन इस बार ऊहापोह की स्थिति थी। कारोबारी पिछले कुछ दिनों से कलेक्ट्रेट का चक्कर लगा रहे थे। फरियादियों के आने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने दीपावली के अवसर पर लगने वाली दुकानों को लेकर मंथन किया। चर्चा के बाद दीपावली के अवसर पर दुकानें लगाने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया। इस बार भी कचहरी क्लब मैदान में दुकानें लगाने की अनुमति देने को लेकर सहमति बन चुकी है।

इनकी रिपोर्ट के आधार पर होगी दुकानों की संख्‍या

चीफ फायर आफिसर (सीएफओ) की रिपोर्ट के आधार पर दुकानों की संख्या निर्धारित होगी और उन्हें अस्थायी लाइसेंस दिया जाएगा। अधिकारियों से मिलने पहुंचे दुकानदारों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी उपाय करने का विश्वास दिलाया है। सभी दुकानों पर मौजूद स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। दुकानदार ग्राहकों को भी मास्क पहनने को प्रेरित करेंगे। सभी दुकानों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी करनी होगी। दुकानों पर शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए जरूरी इंतजाम करने होंगे। प्रशासन की ओर से सकारात्मक संकेत मिलने के बाद आतिशबाजी कारोबारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। सिटी मजिस्‍ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्‍तव का कहना है कि इस बार भी शहर के कई स्थानों पर पटाखे की खरीदारी की जा सकेगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी प्रोटोकाल का पालन करना होगा, इसलिए हर स्थान पर दुकानों की संख्या कुछ कम हो सकती है। तीन दिन तक दुकानों को लगाने का अनुमति दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी