गोरखपुर में इन स्‍थानों पर लगेंगी पटाखे की दुकानें, दुकान लगाने के ल‍िए ऐसे करें आवेदन

इस साल कचहरी क्लब टाउनहाल एवं चंपा देवी पार्क सहित 11 स्थानों पर पटाखे की दुकानें लगाई जा सकेंगी। अभी तक 250 से अधिक लोगों ने दुकान लगाने के लिए आवेदन दिया है। मानक पूरा करने वालों को सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय से लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:30 AM (IST)
गोरखपुर में इन स्‍थानों पर लगेंगी पटाखे की दुकानें, दुकान लगाने के ल‍िए ऐसे करें आवेदन
गोरखपुर में पटाखा लगाने की दुकानों के ल‍िए जगह तय कर ल‍िया गया है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीपावली में पटाखों की बिक्री के लिए प्रशासन ने स्थान चिह्नित कर लिया है। इस साल कचहरी क्लब टाउनहाल एवं चंपा देवी पार्क सहित 11 स्थानों पर पटाखे की दुकानें लगाई जा सकेंगी। अभी तक 250 से अधिक लोगों ने दुकान लगाने के लिए आवेदन दिया है। मानक पूरा करने वालों को सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय से लाइसेंस जारी किए जाएंगे। 2019 में जिन्हें लाइसेंस दिया गया था, इस बार उन्हें प्राथमिकता मिलेगी।

कचहरी क्लब, चंपा देवी पार्क सहित 11 स्थानों पर 

सर्वे के बाद सिटी मजिस्ट्रेट ने 11 स्थलों को पटाखे की दुकान लगाने के लिए मंजूरी दे दी है। दुकानदारों से आवेदन पत्र भी आमंत्रित किए गए हैं। कचहरी क्लब एवं असुरन चौक पर दुकान लगाने के लिए सर्वाधिक आवेदन आए हैं। तारामंडल क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए चंपा देवी पार्क में दुकान लगाने की अनुमति दी गई है। दुकान लगाने वाले लोगों को सुरक्षा के उपाय भी करने होंगे। अग्निशमन अधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के बाद ही दुकान लगाने की अनुमति मिलेगी। आवेदकों की ओर से वहां से अनापत्ति प्रमाण लेने के बाद आवेदन किए जा रहे हैं।

इन स्थलों पर लगाई जा सकेंगी दुकानें

कचहरी क्लब टाउनहाल का मैदान, राजकीय जुबली इंटर कालेज का मैदान, जनता इंटर कालेज का मैदान, चरगावां, दयानंद इंटर कालेज का मैदान, राजकीय पुल्ड आवास का मैदान बरगदवां, नीनाथापा इंटर कालेज का मैदान, डीबी इंटर कालेज का मैदान, डीएवी डिग्री कालेज का मैदान, राजकीय पालिटेक्निक छात्रावास का मैदान, लक्ष्मीशंकर खरे पार्क और चंपा देवी पार्क।

आवेदन के लिए यह करें

एसबीआइ में जमा करना होगा 500 रुपए का चालान।

संबंधित थाने की रिपोर्ट होगी जरूरी।

अग्निशमन विभाग की ओर से जारी एनओसी जमा करना होगा।

630 रुपए का इंश्योरेंस कराना अनिवार्य होगा।

दीपावली के मद्देनजर पटाखे की दुकानें लगाने के लिए 11 स्थानों का चयन किया गया है। दुकान लगाने के इच्छुक लोगों की ओर से आवेदन किए जा रहे हैं। मानक के अनुसार पात्र लोगों को अस्थाई लाइसेंस जारी किए जाएंगे। - अभिनव रंजन श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट।

chat bot
आपका साथी