UP Board: जारी हुई परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची, अब नहीं होगा कोई फेरबदल Gorakhpur News

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जनपदीय समिति के 206 केंद्रों पर बोर्ड ने भी मुहर लगा दी है। बोर्ड ने अभिभावकों स्कूलों व प्रबंधकों से मांगी गईं आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद अंतिम सूची वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:04 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:04 AM (IST)
UP Board: जारी हुई परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची, अब नहीं होगा कोई फेरबदल Gorakhpur News
यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जनपदीय समिति के 206 केंद्रों पर बोर्ड ने भी मुहर लगा दी है। बोर्ड ने अभिभावकों, स्कूलों व प्रबंधकों से मांगी गईं आपत्तियों  का निस्तारण करने के बाद अंतिम सूची वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी है। अब इसी सूची के अनुसार परीक्षा होगी।

16 स्कूलाें ने केंद्र बनने से मना किया

लंबे इंतजार के बाद गत 27 जनवरी को बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 210 परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित सूची जारी की थी। बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने 30 जनवरी तक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से आपत्ति मांगी। 210 केंद्रों के सापेक्ष डीआइओएस कार्यालय में आई इन आपत्तियों में सर्वाधिक 122 आपत्तियां विद्यालय से अधिक दूरी पर छात्र आवंटित करने को लेकर थी। जबकि 16 स्कूलाें ने संसाधनों की अनुपलब्धता बताते हुए केंद्र बनने से इन्कार करने को लेकर प्रत्यावेदन दिया था।

आपत्तियों के निस्तारण के लिए डीएम की अध्यक्षता में छह फरवरी को जनपदीय केंद्र निर्धारण समिति की बैठक हुई। जिसमें बोर्ड की प्रस्तावित सूची में शामिल 41 नए व बारह किए गए 29 विद्यालयों के फिर से सत्यापन करने का डीएम ने निर्देश दिया। साथ ही कहा जो विद्यालय मानक पूरा करते हैं उन्हें केंद्र बनाया जा सकता है। इसके बाद डीआइओएस कार्यालय ने मानकों पर खरा उतरने वाले 206 को केंद्र बनाते हुए सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी।

जनपदीय केंद्र निर्धारण समिति की बैठक में आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद जिन 206 केंद्रों की सूची फाइनल की गई थी। बोर्ड ने उसी सूची पर अपनी मुहर लगाते हुए

अंतिम सूची जारी कर दी है। - ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी