पंचायत चुनाव में गोरखपुर में जमकर हुई हिंसा ; चार जगह चलींं गोलियां, पुलिस पर भी हुआ हमला

UP Panchayat Election 2021 गोरखपुर में पंचायत चुनाव में जमकर हिंसा हुई। करीब आधा दर्जन मामले ऐसे रहे हैं जहां पुलिस खुद पिटी है। आधा दर्जन से अधिक प्रत्‍याशी व समर्थकों को गोली लगी। दो व्‍यक्तियों की मौत हो गई। नई बाजार में पुलिस चौकी पीएसी वाहन फूंक दिया गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 12:40 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:43 PM (IST)
पंचायत चुनाव में गोरखपुर में जमकर हुई हिंसा ; चार जगह चलींं गोलियां, पुलिस पर भी हुआ हमला
पंचायत चुनाव में गोरखपुर में जमकर हिंसा हुई। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। हजार तैयारियों के बावजूद पुलिस पंचायत चुनाव में मारपीट, गोली बारी जैसी घटनाओं को नहीं रोक सकी। करीब आधा दर्जन मामले ऐसे रहे हैं, जहां पुलिस खुद पिटी है। आधा दर्जन से अधिक प्रत्‍याशी व समर्थकों को गोली लगी। दो व्‍यक्तियों की मौत हो गई। नई बाजार में पुलिस चौकी, पीएसी वाहन ही फूंक दिया गया। उसके बावजूद पुलिस कह रही है कि कहीं कोई बड़ा विवाद नहीं हुआ।

15 हजार से अधिक को दिखाया रेड कार्ड

बता दें पंचायत चुनाव को लेकर जिले 1478 हिस्ट्रीशीटरों की चेकिंग करा ली। 15 हजार से अधिक दबंग, हिस्‍ट्रीशीटर, अराजक तत्‍वों को रेड कार्ड बांट दिया। कच्‍ची शराब को लेकर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की। बड़े पैमाने पर असलहे बरामद किया। बावजूद इसके वह चुनाव के दौरान बड़े विवाद को रोकने में विफल रही। नई बाजार की घटना चुनावी रंजिश का अंतिम विवाद नहीं है। इसके बाद कैंपियरगंज थाना क्षेत्र में कई स्‍थानों पर चुनावी रंजिश को लेकर मारपीट के मामले सामने आए हैं।

गुलरिहा थाना क्षेत्र के ग्राम नरायनपुर के पूर्व प्रधान व भाजपा नेता बृजेश सिंह की बदमाशों ने पर्चा दाखिले से एक दिन पूर्व गोली मारकर हत्‍या कर दी। हालांकि सभी हत्‍यारोपितों को गिरफ्तार करके पुलिस जेल भेज चुकी है। खजनी थाना क्षेत्र के ग्राम सभा मिश्रौलिया में प्रधान पद के प्रत्याशी शंभू यादव व उनके समर्थक ने प्रधान पद प्रत्याशी राघवेंद्र दुबे को गोली मारकर हत्‍या कर दी।

मतदान से दो दिन पूर्व प्रत्याशी समेत तीन को मारी गोली

चुनावी रंजिश को लेकर बेलीपार थाना क्षेत्र के हाटा चंदौली में प्रधान पद प्रत्याशी शीला गुप्ता, निवर्तमान ग्राम प्रधान अखिलेश सिंह व प्रत्याशी के समर्थक नंदगोपाल को एक और प्रधान पद प्रत्याशी के समर्थक ने गोली मार दी थी। इसमें से एक की हालत अभी भी चिंताजनक है।

मतदान के दिन भी चली गोली

खोराबार थाना क्षेत्र के ग्राम अराजी मतौनी में फर्जी मतदान को लेकर दो प्रधान पद प्रत्याशी व उनके समर्थकों में विवाद हुआ। इसे लेकर प्रत्याशी विजय सिंह ने गोली चला दी। झंगहा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बरही में तो ग्रामीणों को शांत करने के लिए चौकी प्रभारी को भी गोली चलानी पड़ी। बाद में पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेजा है।

चुनाव के दौरान कहीं कोई बड़ा विवाद सामने नहीं आया है। पुलिस हर घटना पर नजर रख रही है। सभी उत्पातियों के विरुद्ध कार्रवाई हुई है। करीब 226 लोगों को जेल भेजा जा चुका है। अन्‍य की तलाश अभी जारी है। - दिनेश कुमार पी, एसएसपी।

chat bot
आपका साथी