संत कबीर नगर में 94 फीसद लोग टीकारण से वंचित

संत कबीर नगर में 94 फीसद लोग टीकारण से वंचित

संतकबीर नगर जनपद में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हुआ लेकिन साढ़े तीन माह बीतने के बाद 90 फीसद लोग टीकाकरण से वंचित हैं।

JagranThu, 06 May 2021 11:30 PM (IST)

संतकबीर नगर : जनपद में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हुआ लेकिन टीके की अनुपलब्धता से बीच-बीच में यह अभियान बाधित भी हुआ। अब तक सिर्फ 5.10 फीसद लोगों को ही कोरोना का टीका लग पाया है जबकि 94.90 फीसद लोग टीकाकरण से वंचित हैं।

इस जिले की आबादी लगभग 20 लाख है। प्रतिदिन औसतन 1533 लोगों को टीका लगाया जा रहा है। जिस गति से टीका लगाया जा रहा है उससे लगता है कि जनपद के सभी लोगों को वर्ष भीतर टीका नहीं लग पाएगा।

जिला अस्पताल, सभी सीएचसी, पीएचसी व अरबन पीएचसी के अलावा रेलवे स्टेशन खलीलाबाद में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध है। अब तक 217162 कोरोना सैंपल की जांच हो चुकी है। इसमें रैपिड एंटीजन टेस्ट-125116, ट्रू-नाट-1676, आरटीपीसीआर-90370 शामिल हैं। जांच में अब तक 6591 कोरोना पाजिटिव मरीज मिले हैं। जिला अस्पताल के अलावा पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) तथा दो अरबन पीएचसी पर लोगों को कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। औसतन एक दिन में 1533 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। टीके की अनुपलब्धता की वजह से बीच-बीच में यह अभियान बाधित भी हुआ। इन परिस्थितियों के बीच अब तक लगभग 102117 लोगों को कोरोना के टीके लगे हैं। इसमें 72080 को पहला वहीं 30037 को दूसरा डोज लगा है। इसमें हेल्थ केयर वर्कर-10117, फ्रंटलाइन वर्कर-11145, 45 वर्ष से 60 साल के बीच के 55830 तथा 60 साल से ऊपर के 35025 लोगों को टीके लगे हैं।

-------------------- आधार कार्ड न होने से कई लोग नहीं लगवा पाए टीका कोरोना टीका लगवाने के लिए संबंधित महिला अथवा पुरुष के पास आधार कार्ड होना अति आवश्यक है। इसके न होने पर संबंधित व्यक्ति का पंजीकरण नहीं हो रहा है और न ही कोरोना के टीके ही लगाए जा रहे हैं। कोरोना पाजिटिव केस के बढ़ते मामलों और साप्ताहिक बंदी के चलते कुछ बैंक शाखाओं व डाकघरों में आधार कार्ड बनाने का काम बंद है।

शहर की अपेक्षा देहात के ज्यादा लोगों को कोरोना के टीके नहीं लगे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग प्रशासन कोई पहल नहीं कर रहा है। जो लोग जिला अस्पताल अथवा सीएचसी, पीएचसी में स्वेच्छा से पहुंच रहे हैं, उन्हें ही यह टीका लग पा रहा है। जब तक गांव के लोगों के लिए पहल नहीं होगी, तब तक इसमें अपेक्षित प्रगति नहीं हो पाएगी।

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि शासन के निर्देशों के अनुरूप अधिकाधिक लोगों को कोरोना टीका लगाने के लिए जरूरी पहल की जा रही है। टीका खराब भी न हो, इस पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जन जागरूकता से ही टीकाकरण में प्रगति आएगी।

--------------

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.