समितियों पर खाद न होने से किसान परेशान

रबी फसल की बोआई में आसानी से नहीं मिल रही यूरिया - सहकारी समितियों से गायब है उर्वरक भटक रहे किसान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 06:52 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 06:52 AM (IST)
समितियों पर खाद न होने से किसान परेशान
समितियों पर खाद न होने से किसान परेशान

जागरण संवाददाता, भानपुर, बस्ती : रबी फसलों की बोआई शुरू हो चुकी है। किसान बीज के साथ खाद की भी खरीदारी शुरू कर दिए हैं। अभी बीज तो आसानी से मिल जा रहा है, लेकिन खाद के लिए किसानों को परेशान होना पड़ रहा है।

उर्वरक की अभी उतनी जरूरत नहीं है। लेकिन समितियों पर इसकी उपलब्धता न होने से किसान चितित हैं। जल्द ही गेहूं की बोआई शुरू होने वाली है। भानपुर तहसील में संचालित साधन सहकारी समितियों पर उर्वरक उपलब्ध नहीं कराया जा सका है। यहां किसानों को उर्वरक के लिए भटकना पड़ रहा है। सल्टौवा गोपालपुर ब्लाक के पड़री, भिरिया ऋतुराज, दसिया, कोठिला, पिपरा जप्ती, जिनवा व रामनगर ब्लाक के मोहम्मद नगर व तेनुआ असनहरा समितियों पर किसी प्रकार की उर्वरक की उपलब्धता न होने से संकट है। वहीं सदर विकास खंड के भरौली बाबू व बनकटा समितियों पर यूरिया व 20-20-0-13 फास्फेटिक उर्वरक उपलब्ध हैं। किसान वीर बहादुर सिंह, राकेश चौधरी, राम जियावन, जगराम चौधरी, राम नरायन चौधरी, इम्तियाज अली, मो. हुसैन, हरिशंकर पांडेय, वीरेंद्र यादव का कहना है कि इस समय लाही सरसो, आलू, लहसुन व मटर आदि की बोआई चल रही है। गेहूं की बोआई भी शुरू होने वाली है। ऐसे में उर्वरक उपलब्ध न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भिरिया ऋतुराज सहकारी समिति के सचिव चंद्रशेखर चौधरी ने बताया कि चार से पांच दिन में खाद उपलब्ध हो जाएगी।

----

जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध हैं। रबी बोआई शुरू है, जरूरत के हिसाब से समितियों पर उर्वरक उपलब्ध कराया जा रहा है। यदि कहीं उर्वरक नहीं है तो जल्द ही वहां भिजवाया जाएगा।

संजेश कुमार श्रीवास्तव, जिला कृषि अधिकारी, बस्ती

chat bot
आपका साथी