गोरखपुर में पहुंची फेवीफ्लू, डाक्टर के पर्चे पर मिलनी शुरू Gorakhpur News

दवा का 400 मिलीग्राम का पत्ता बाजार में 960 से एक हजार रुपये में मिल रहा है। मरीज के पर्चे और आधारकार्ड की फोटो कापी के साथ दवा दी जा रही है। फेवीफ्लू का कई दिनों से संकट बना हुआ था।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:55 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:12 PM (IST)
गोरखपुर में पहुंची फेवीफ्लू, डाक्टर के पर्चे पर मिलनी शुरू Gorakhpur News
ये दवा दुकान की फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण रोकने में इस्तेमाल की जाने वाली दवा फेवीफ्लू थोक दवा मंडी भालोटिया मार्केट में आ गई है। दवा का 400 मिलीग्राम का पत्ता बाजार में 960 से एक हजार रुपये में मिल रहा है। मरीज के पर्चे और आधारकार्ड की फोटो कापी के साथ दवा दी जा रही है।

फेवीफ्लू का कई दिनों से संकट बना हुआ था। कंपनियों में ज्यादा मांग के कारण आपूर्ति में देर हो रही थी। दवा व्यापारी लगातार मांग भेज रहे थे।

ड्रग इंस्पेक्टर जय सिंह ने बताया कि फेवीफ्लू की उपलब्धता हो गई है। मरीज के स्वजन को एक पत्ते दवा उपलब्ध कराई जा रही है। जिन मरीजों को जरूरत है उनको दवा हर हाल में दी जाएगी। लोग दवा को लेकर परेशान न हों। किसी भी हाल में दवा स्टोर न करें।

रेमेडेसिविर भी आ रही बाजार

भालोटिया मार्केट में रेमेडेसिविर भी उपलब्ध होने लगी है। एक दुकान पर शुक्रवार को रेमेडेसिविर आ रही है। दोपहर बाद इससे मिलने की उम्मीद है। हालांकि ड्रग इंस्पेक्टर ने साफ कर दिया है कि किसी भी दुकान से रेमेडेसिविर बिना प्रशासन की अनुमति नहीं दी जा सकती है। ऐसा किसी ने किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

पल्स आक्सीमीटर की कमी बरकरार

भालोटिया मार्केट में पल्स आक्सीमीटर की कमी अब भी बरकरार है। जिनके पास पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध है, वह इसका मनमाना रेट ले रहे हैं। आलम यह है कि सामान्य दिनों में चार से पांच सौ रुपये में मिलने वाला पल्स आक्सीमीटर तीन हजार रुपये से ज्यादा में मिल रहा है। व्यापारी चोरी-छिपे ही पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध करा रहे हैं। यही हाल भाप लेने वाली मशीन का भी है। सामान्य दिनों में भालोटिया मार्केट में 150-180 रुपये में मिलने वाली भाप लेने वाली मशीन अब चार सौ रुपये से ज्यादा में बेची जा रही है। कोई ज्यादा दाम लेने का आरोप लगा रहा है तो दुकानदार इसे बेचने से इंकार भी कर दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी