सीएचसी सेमरियावां: विशेषज्ञ डाक्टर व संसाधनों की कमी से मरीज परेशान

संतकबीर नगर जनपद मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी)सेमरियावां में विशेषज्ञ डाक्टर व संसाधनों की कमी से परेशान मरीज निजी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:53 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:53 AM (IST)
सीएचसी सेमरियावां: विशेषज्ञ डाक्टर व संसाधनों की कमी से मरीज परेशान
सीएचसी सेमरियावां: विशेषज्ञ डाक्टर व संसाधनों की कमी से मरीज परेशान

संतकबीर नगर: जनपद मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी)सेमरियावां में विशेषज्ञ डाक्टर व संसाधनों की कमी से परेशान मरीज निजी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए मजबूर हैं। सीएचसी सेमरियावां में सेमरियावां के अलावा बेलहर व बस्ती जिले के लगभग 800 नये-पुराने मरीज उपचार कराने के लिए आते हैं। यहां पर आने पर मरीजों को पता चलता है कि बाल रोग विशेषज्ञ, आर्थोपेडिक सर्जन, नाक-कान-गला विशेषज्ञ नहीं हैं। जांच कराने के लिए अल्ट्रासाउंड तथा एक्सरे मशीन भी नहीं है। अस्पताल में जीवनरक्षक दवाओं का भी अभाव है। इसकी वजह से यहां पर आने वाले मरीजों को निजी अस्पतालों में अधिक पैसा देकर उपचार व जांच कराना पड़ रहा है। इलाज कराने के लिए आए चिउटना गांव के इरफान अहमद, रक्सादेवई गांव के रामचंद्र ने बताया कि अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टरों और संसाधन की कमी से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

---

सीएचसी सेमरियावां में इतने हैं चिकित्सक सीएचसी सेमरियावां में अधीक्षक समेत पांच चिकित्सक नियमित है, वहीं दो संविदा चिकित्सक है। नियमित स्टाफ नर्स एक तथा संविदा पर दो नर्स की तैनाती है। फार्मासिस्ट तीन, लैब टेक्नीशियन एक व लैब असिस्टेंट एक हैं। वार्ड ब्वाय तीन व स्वीपर एक हैं।

----

सेमरियांवा के चिकित्सा अधीक्षक डा. जगदीश पटेल ने बताया कि

विशेषज्ञ चिकित्सकों व संसाधन की कमी के बारे में सीएमओ को अवगत कराया गया है। इसकी उपलब्धता होते ही लोगों को सुविधाएं मिलने लगेंगी। ------

हाईलाइटर

निजी अस्पतालों में उपचार व जांच कराने के लिए मरीज मजबूर

सीएचसी का दर्जा मिलने के दस साल बाद भी नहीं दूर हुई समस्या

मरीजों के हित में विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की मांग

chat bot
आपका साथी