यहां गेहूं तौल के लिए भी किसानों को लगाना पड़ रहा है चक्‍कर Gorakhpur News

शासन के निर्देश पर एक अप्रैल से शुरू हुए गेहूं खरीद के लिए किसानों ने आनलाइन आवेदन कर दिया है़ लेकिन महराजगंज‍ जिले के निचलौल तहसील क्षेत्र के क्रय केंद्रों पर गेहूं तौल कराने के लिए आनलाइन आवेदन करने के बाद उसे आफलाइन सत्यापन कराना पड़ रहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 02:10 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 02:10 PM (IST)
यहां गेहूं तौल के लिए भी किसानों को लगाना पड़ रहा है चक्‍कर Gorakhpur News
आनलाइन आवेदन के बाद भी किसानों का नहीं तौला पा रहा गेहूं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : शासन के निर्देश पर एक अप्रैल से शुरू हुए गेहूं खरीद के लिए किसानों ने आनलाइन आवेदन कर दिया है, लेकिन महराजगंज‍ जिले के निचलौल तहसील क्षेत्र के क्रय केंद्रों पर गेहूं तौल कराने के लिए आनलाइन आवेदन करने के बाद उसे आफलाइन सत्यापन कराना पड़ रहा है। इसके लिए उपजिलाधिकारी, लेखपाल व कंप्यूटर विभाग के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, जिससे दूर क्षेत्र के किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

फसल की पैमाइश व सत्‍यापन के लिए लेखपाल से कराना होगा सत्‍यापन

निचलौल तहसील क्षेत्र में पड़ने वाले गांवों के किसानों को गेहूं तौल कराने के लिए प्रशासन ने आनलाइन आवेदन करने के बाद अपने हिस्से की भूमि व उसमें लगे फसल की पैमाइश तथा सत्यापन के लिए लेखपाल द्वारा सत्यापन कराने का आदेश दिया है, जिसके लिए किसान लेखपाल से सत्यापन के लिए तहसील के चक्कर लगा रहें हैं। कई बार आने के बाद लेखपाल रिपोर्ट लगा भी दे रहे हैं तो फिर वह एसडीएम के हस्ताक्षर व कंप्यूटर विभाग में आनलाइन सत्यापन के लिए भेजा जा रहा है। इसके बाद एक बार फिर जनसेवा केंद्र से किसान सत्यापित प्रति निकाल कर क्रय केंद्रों पर जमा कर रहा है। इसके बाद भी अगर केंद्र प्रभारी के आइडी में किसान का खाता सत्यापित नही दिखा रहा तो गेहूं तौल नही हो पा रही है।

दस दिन पहले किया था आवेदन, अब तक नहीं हुई तौल

ग्राम खोंहौली निवासी किसान बेचई गुप्ता ने बताया कि उन्हें अपने गेहूं का तौल कराना है, जिसके लिए उन्होंने दस दिन पूर्व ही आनलाइन आवेदन किया था। तब से आज तक लेखपाल सहित सभी जिम्मेदार लोगों का चक्कर लगा रहा हूं, लेकिन उनका खाता सत्यापित नहीं हो सका है। इसके कारण गेहूं तौल नही हो पा रहा है।

लेखपाल के न मिलने से नहीं लग पा रही रिपोर्ट

मिश्रौलिया निवासी किसान इजहार ने बताया कि एक सप्ताह से गेहूं तौल कराने के लिए आनलाइन आवेदन कर तहसील का चक्कर लगा रहे हैं। लेखपाल के नही मिलने से आवेदन पर रिपोर्ट नही लग पा रहा है, जिससे गेहूं तौल की प्रक्रिया रुकी हुई है। जबकि उनका गेहूं कई दिनों से बाहर ही रखा हुआ है।

सभी लेखपालों को तत्‍काल रिपोर्ट लगाने के दिए हैं निर्देश

उपजिलाधिकारी रामसजीवन मौर्य ने कहा कि पिछले वर्ष तौल में हुए धांधली इस बार न होने पाए, उसे रोकने के लिए यह व्यवस्था की गई है। सभी लेखपालों को तत्काल रिपोर्ट लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी