गीडा के लिए जमीन देने को तैयाार हैं किसान, अब आपत्तियों का इंतजार Gorakhpur News

किसानों से जमीन के लिए सहमति बन गई है। 15 दिनों के भीतर आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगा। गैलेंट समूह के विस्तार के लिए भी जल्द ही जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 08:10 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 08:10 AM (IST)
गीडा के लिए जमीन देने को तैयाार हैं किसान, अब आपत्तियों का इंतजार Gorakhpur News
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण की प्रतीकात्‍मक फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) ने चार गांवों में जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों से बात कर ली है। वे अपनी भूमि देने को तैयार हैं। उनकी सहमति मिलने के बाद अब आपत्तियां मांगी गई हैं। गीडा क्षेत्र के चार गांवों में इस जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। 15 दिन के भीतर आपत्तियां दाखिल करनी होंगी। इसके बाद जमीन की रजिस्ट्री शुरू हो सकेगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद गीडा में गैलेंट समूह के विस्तार के लिए 64 एकड़ जमीन भी जल्द उपलब्ध हो सकेगी।

गैलेंट समूह की तरफ से 865 करोड़ रुपये का और निवेश करने की तैयारी

गीडा में गैलेंट समूह 865 करोड़ रुपये का और निवेश कर रहा है। इसके तहत एक सीमेंट फैक्ट्री की स्थापना होगी तथा सरिया फैक्ट्री व पावर प्लांट का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए फैक्ट्री के नजदीक ही उज्जीखोर में जमीन का अधिग्रहण गीडा की ओर से किया जा रहा है। गीडा ने यहां 48 किसानों से बातचीत कर ली है। इसी प्रकार कालेसर, माही एवं नरकटहा में भी जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। कालेसर में 193, माही में 35 व नरकटहा में 40 लोगों से बातचीत की गई है। आपत्तियां आने के बाद सुनवाई कर उसका निस्तारण किया जाएगा, फिर अधिग्रहण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

गीडा को अधिकार मिलने के बाद आयी तेजी

जमीन का अधिग्रहण करने के लिए गीडा को पहले काफी इंतजार करना पड़ता था। यह अधिकार प्रशासन के पास था। जिससे समय पर जमीन उपलब्ध नहीं हो पाती थी। पर, शासन ने अन्य प्राधिकरणों की तरह की गीडा को भी किसानों से सीधे बात कर जमीन अधिग्रहण करने का अधिकार दे दिया है। इसके लिए गीडा सीईओ की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी की दो बार बैठक हो चुकी है और किसानों से बातचीत भी कर ली गई है। नए नियम के कारण ही अधिग्रहण के काम में तेजी आयी है।

जल्‍द ही अन्‍य किसानों से होगी बात

इस संबंध में गीडा के सीईओ संजीव रंजन का कहना है कि किसानों से जमीन के लिए सहमति बन गई है। 15 दिनों के भीतर आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं, इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगा। गैलेंट समूह के विस्तार के लिए भी जल्द ही जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी। जल्द ही अन्य किसानों ने भी बात हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी