आपदा में भी जारी रहेगी परिवार नियोजन की मुहिम

बस्ती आपदा में भी परिवार नियोजन की मुहिम जारी रहेगी। इसकी तैयारी सक्षम राष्ट्र और परिव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:21 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:21 AM (IST)
आपदा में भी जारी रहेगी परिवार नियोजन की मुहिम
आपदा में भी जारी रहेगी परिवार नियोजन की मुहिम

बस्ती : आपदा में भी परिवार नियोजन की मुहिम जारी रहेगी। इसकी तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी की थीम पर 11 से 24 जुलाई तक विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवारा मनाया जाएगा। इसमें आम लोगों को सीमित परिवार के बारे में जागरूक व संवेदीकृत करने के साथ ही पूर्व से संचालित परिवार नियोजन के कार्यक्रम को गति प्रदान की जाएगी। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाएगा।

कार्यक्रम जनपद व ब्लाक स्तर पर होंगे। नोडल द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पखवारे के दौरान परिवार नियोजन सेवा से संबंधित गर्भ निरोधक सामग्री व अन्य लाजिस्टिक पर्याप्त मात्रा में हो तथा उनका वितरण आशा वर्कर्स व सामुदायिक स्तर के कार्यकर्ताओं में करा दिया गया हो।

जनसमुदाय तक परिवार नियोजन एवं सुरक्षित गर्भपात सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित कराने के साथ ही अनचाहे गर्भधारण से बचाव एवं जनसंख्या स्थिरता को इस कार्यक्रम में विशेष महत्व दिया जाएगा। परिवार नियोजन के विभिन्न गर्भनिरोधक साधनों के बारे में लाभार्थियों की काउंसिलिग की जाएगी। सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर गर्भ निरोधक साधन निश्शुल्क उपलब्ध होंगे। लाभार्थी दो महीने की आवश्यकता के अनुसार इसकी आपूर्ति की जाएगी, जिससे उन्हें बार-बार न आना पड़े। गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा व प्रसव पश्चात आईयूसीडी सेवा स्वीकार करने के लिए लाभार्थी को विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा।

इस दौरान नसबंदी के लिए इच्छुक लाभार्थी के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (परिवार कल्याण) डा. सीके वर्मा ने कहा कि कोविड काल में ऐसे आयोजनों पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन बचाव के साथ कार्यक्रम किए जाएंगे। सफलता के लिए निर्देश दिए गए हैं। हौसला साझेदारी योजना में संबद्ध निजी अस्पतालों की भी सेवाएं ली जाएंगी। उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवा प्रदाता तथा सबसे ज्यादा उपलब्धि वाले ब्लाक के अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा।

---

चलाया जाएगा मिशन परिवार विकास अभियान

- मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत आने वाले बस्ती समेत 57 जिलों में 11 से 31 जुलाई के बीच मिशन परिवार विकास अभियान संबंधी गतिविधियां भी संचालित होंगे। जनसंख्या स्थिरता पखवारे के दौरान हर दिन होने वाली नसबंदी व लगने वाले शिविर की सूचना भारत सरकार को अनिवार्य रूप से प्रेषित की जाएगी। सभी गतिविधियां कोविड प्रोटोकाल के तहत संचालित की जाएंगी।

---

27 जून से चलेगा दंपती संपर्क पखवारा - विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवारे से पूर्व 27 जून से 10 जुलाई तक दंपती संपर्क पखवारा मनाया जाएगा। गांव-गांव मोबाइल प्रचार वाहन जाकर लोगों को शादी की सही उम्र, दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल के अंतर, परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों, परिवार नियोजन में पुरुषों की सहभागिता, प्रसव व गर्भपात के बाद परिवार नियोजन की सेवाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। योग्य दंपती को टेली काउंसिलिग के माध्यम से परिवार नियोजन के बास्केट आफ च्वाइस के संबंध में जानकारी दी जाएगी। ग्राम स्तर पर सास-बहू सम्मेलन का आयोजन होगा। एक वर्ष के दौरान नवविवाहित दंपती में शगुन किट का वितरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी