500 रुपये में बना देते थे फर्जी फ‍िंगर प्रिंट, पकड़ा गया गिरोह का सरगना

देवरिया में फर्जी फ‍िंगर प्रिंट तैयार करने वाले गिरोह के सरगना समेत तीन लोगों को पुलिस ने उठा लिया और पूछताछ कर रही है। फर्जी फ‍िंगर तैयार करने वाले उपकरण व अन्य सामानों को भी अपने कब्जे में ले लिया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:10 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:53 PM (IST)
500 रुपये में बना देते थे फर्जी फ‍िंगर प्रिंट, पकड़ा गया गिरोह का सरगना
देवरिया में फर्जी फ‍िंगर बनाने वाला गिरोह पकड़ा गया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : देवरिया पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। फर्जी फ‍िंगर प्रिंट तैयार करने वाले गिरोह के सरगना समेत तीन लोगों को पुलिस ने उठा लिया है और पूछताछ कर रही है। पुलिस बड़ा पर्दाफाश करने की तैयारी में है। फर्जी फ‍िंगर तैयार करने वाले उपकरण व अन्य सामानों को भी अपने कब्जे में ले लिया है।

मोहर बेचने वाले व्‍यक्ति को उठाया पुलिस ने

जालसाजी कर रुपये निकल जाने की शिकायत किसी ने पुलिस से की थी। जिले की साइबर क्राइम सेल की टीम व कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर शहर के सिविल लाइन रोड पर मोहर बेचने वाले एक व्यक्ति को उठाया और पूछताछ की। जांच में पता चला कि वह अंगुली का फर्जी फ‍िंगर प्रिंट तैयार करने के साथ ही जिले के अलावा विभिन्न जनपदों में भी फर्जी लोगों को फ‍िंगर भेजने का काम करता है।

एक फ‍िंगर प्रिंट बनाने में वसूलते हैं एक से पांच हजार रुपये

एक फ‍िंगर प्रिंट बनाने में पांच से छह सौ और गैर जनपद के लोगों का एक हजार से पांच हजार रुपये तक की वसूली करते हैं। जहां बायोमेट्रिक सिस्टम लगे हैं, वहां के कर्मचारी भी इनके यहां से फर्जी फ‍िंगर प्रिंट तैयार कराते हैं। इसके अलावा कुछ ग्राहक सेवा केंद्र संचालक भी इनके सहयोग से फर्जी फ‍िंगर प्रिंट तैयार कर लोगों के खाते से रुपये निकालने का भी काम करते हैं। पहले भी पुलिस ने इसे पूछताछ के लिए उठाया था, लेकिन उस समय राज उगलवाने में पुलिस सफल नहीं हो सकी थी।

पुलिस कर्मियों ने खुद तैयार करवाया फ‍िंगर प्रिंट

शिकायत मिलने के बाद जांच में जुटी पुलिस इस बार सतर्कता से इस गिरोह तक पहुंची है। पहले एक सिपाही भी उस दुकान पर पहुंचा और अपने अंगुली का फर्जी फि‍ंगर प्रिंट तैयार कराया। पूरा साक्ष्य मिलने के बाद पुलिस ने उसे उठा लिया है। हालांकि पुलिस अधिकारी अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है।

पति समेत तीन के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा

भटनी थाना क्षेत्र के बनकटा तिवारी में विवाहिता की हुई मौत के मामले में पुलिस ने पति समेत तीन के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस आरोपितों की गिरफ्तारी में जुट गई है। कुशीनगर जनपद के लालीपार के रहने वाले उपेंद्र बरनवाल की बहन प्रियंका की शादी बनकटा तिवारी के नीलेश बरनवाल के साथ हुई थी। उपेंद्र का आरोप है कि जब से बहन ससुराल गई तभी से ससुराली दहेज के लिए प्रताड़‍ित करने लगे। आरोप लगाया कि ससुरालियों ने हत्या कर दी। इस मामले में पुलिस ने पति नीलेश, उसकी बहन व बहनोई के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। प्रभारी निरीक्षक श्याम सुंदर तिवारी ने कहा कि मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है।

chat bot
आपका साथी