फार्चून के नाम पर बाजार में बिक रहा नकली सरसों तेल, गोरखपुर में पकड़ी गई नकली खाद्य तेल बनाने की कंपनी

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दाल एवं तेल में मिलावट व कालाबाजारी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के क्रम में बुधवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने नकली खाद्य तेल बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:20 PM (IST)
फार्चून के नाम पर बाजार में बिक रहा नकली सरसों तेल, गोरखपुर में पकड़ी गई नकली खाद्य तेल बनाने की कंपनी
गोरखपुर में नकली सरसों का तेल बनाने वाली कंपनी पकड़ी गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Fake Mustard Oil In The Name Of Fortune: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दाल एवं तेल में मिलावट व कालाबाजारी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के क्रम में बुधवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने नकली खाद्य तेल बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। दो कारोबारी यहां फार्चून ब्रांड का गलत इस्तेमाल कर तेल की पैकेजिंग की जा रही थी और उसे बाजार में बेचा जाता था। यहां से करीब साढ़े तीन लाख रुपये कीमत का 6750 लीटर तेल जब्त किया गया है। तेल का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया है। जांच करने गई टीम ने मौके से पैकेजिंग मशीन, रैपर आदि जब्त कर कार्यालय लाया गया है।

फार्चून ब्रांड का नकली सरसों का तेल एवं रिफाइंड आयल की पैकेजिंग

टीम को फार्चून ब्रांड का नकली तेल बनाते मिले कारोबारी अभिहीत अधिकारी कुमार गुंजन के निर्देश पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने साहबगंज मंडी में सब्जी बाजार के पास स्थित मेसर्स भगवती प्रसाद गुप्ता उर्फ चंद्र प्रकाश तथा तनवीर पुत्र स्. तौसीर हसन की दुकान पर छापा मारा। टीम को वहां नकली तेल के कारोबार की खबर मिली थी। जांच में यह बात सामने आई है कि दोनों प्रतिष्ठानों में फार्चून ब्रांड का नकली सरसों का तेल एवं रिफाइंड आयल की पैकेजिंग की जाती थी। वे रेस्टोरेंट एवं मिठाई की दुकानों से फार्चून ब्रांड के सरसो तेल व रिफाइंड के खाली डिब्बे खरीदते थे। रैपर को स्वयं छपवाते थे।

बैल कोल्हू सरसो तेल का एक नमूना लिया गया

खाद्य विभाग की टीम को संदेह है कि डिब्बे में भरा जाने वाला तेल भी मिलावटी है। अभिहीत अधिकारी ने बताया कि मोके से 3150 लीटर फार्चून रिफाइंड सीज की गई है, इसकी कीमत करीब 2.51 लाख रुपये है। इसी तरह 3600 लीटर फार्चून ब्रांड सरसों तेल की कीमत करीब 99 हजार 456 रुपये है। इसके अलावा टीम ने साहबगंज मेसर्स मंगलम एग्रो इंडस्ट्रीज से भी बैल कोल्हू सरसो तेल का एक नमूना लिया। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुचित प्रसाद, नरेश कुमार तिवारी, अजय कुमार सिह, कृष्ण चन्द्र शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी