गोरखपुर में होगा एक्सपोर्ट कान्क्लेव, बुलाए जाएंगे 200 उद्यमी

जिले में तैयार हो रहे उत्पादों को देश से बाहर भेजने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग निर्देश पर जिला उद्योग केंद्र की ओर से एक्सपोर्ट कांक्लेव (निर्यात सम्मेलन) का आयोजन कराया जाएगा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:24 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:24 PM (IST)
गोरखपुर में होगा एक्सपोर्ट कान्क्लेव, बुलाए जाएंगे 200 उद्यमी
गोरखपुर में होगा एक्सपोर्ट कान्क्लेव। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : जिले में तैयार हो रहे उत्पादों को देश से बाहर भेजने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग निर्देश पर जिला उद्योग केंद्र की ओर से एक्सपोर्ट कांक्लेव (निर्यात सम्मेलन) का आयोजन कराया जाएगा। यह आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला के अंतर्गत 24 सितंबर को नथमलपुर, गोरखनाथ स्थित इंडस्ट्रियल एस्टेट के परिसर में होगा। इस कांक्लेव में जिले के करीब 200 उद्यिमयों को आमंत्रित किया जाएगा। बाहर से आए विशेषज्ञ निर्यात के बारे में विस्तार से बताएंगे।

गोरखपुर में क्रियाशील हैं 450 से अधिक औद्योगिक इकाइयां

गोरखपुर में इस समय 450 से अधिक औद्योगिक इकाइयां क्रियाशील हैं। कपड़ा, केमिकल, मेडिकल उपकरण, धागा सहित यहां तैयार होने वाले करीब एक दर्जन उत्पादों का निर्यात किया जाता है। दक्षिण अफ्रीका, पेरू, इजिप्ट सहित कुछ अन्य देशों में यहां से माल भेजा जाता है। कोरोना महामारी के चलते कई देशों ने चीन से आयात को हतोत्साहित किया है, उसका फायदा भारत को हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों में निर्यात बंद कर चुके उद्यमियों ने एक बार फिर निर्यात शुरू किया है और कुल उत्पादन का 20 फीसद तक निर्यात कर रहे हैं। इस समय जिले से कुल निर्यात करीब 300 करोड़ रुपये सालाना है। कई उद्यमियों के उत्पाद अभी भी सीधे निर्यात नहीं करते बल्कि आयात-निर्यात करने वाली किसी कंपनी के जरिये उत्पाद बाहर भेजते हैं। कांक्लेव में उद्यमियों को निर्यात के तरीके, इसके लिए अर्हता प्राप्त करने की प्रक्रिया, किन देशों में कौन सा उत्पाद निर्यात किया जा सकता है। विदेश के बाजार में पैठ बनाने के लिए उत्पादों में किस तरह के सुधार किए जा सकते हैं आदि विषयों पर जानकारी दी जाएगी। कांक्लेव में विभिन्न उत्पादों से जुड़े दो दर्जन से अधिक स्टाल भी लगाए जाएंगे।

लखनऊ में आयोजित कांक्लेव में शामिल होंगे गोरखपुर के उद्यमी

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में 21 एवं 22 सितंबर को आयोजित होने वाले एक्सपोर्ट कांक्लेव में गोरखपुर से दो उद्यमी शामिल होंगे। आजम रबर प्रोडक्ट लिमिटेड (एआरपी) के एमडी आजम खान एवं हाइटेक इंडिया लिमिटेड के शाहिद लतीफ लखनऊ के कांक्लेव में शामिल होंगे। जिला उद्योग केंद्र की ओर से इन दोनों उद्यमियों का नाम भेजा गया है।

24 सितंबर को आयोजित किया जाएगा एक्सपोर्ट कांक्लेव

उपायुक्त उद्योग रवि कुमार शर्मा ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिले में 24 सितंबर को एक्सपोर्ट कांक्लेव आयोजित किया जाएगा। इसमें करीब 200 उद्यमियों को आमंत्रित किया गया है। उन्हें निर्यात के बारे में जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम में दो दर्जन से अधिक स्टाल भी लगाए जाएंगे। लखनऊ में 21 एवं 22 सितंबर को कांक्लेव आयोजित हो रहा है। निर्यात करने वाले गोरखपुर के दो उद्यमी उसमें शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी