CBSE: अब प्रायोगिक परीक्षा भी स्‍थगित, स्कूल खुलने पर होगा निर्णय Gorakhpur News

सीबीएसई और आइसीएसई स्कूलों में 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं चल रही थीं। सीबीएसई ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अलग-अलग ग्रुपों में बांटकर प्रायोगिक परीक्षा कराने का आदेश दिया था। इस बार बोर्ड ने एक मार्च से 11 जून तक प्रायोगिक परीक्षा लेने को कहा था।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:30 PM (IST)
CBSE: अब प्रायोगिक परीक्षा भी स्‍थगित, स्कूल खुलने पर होगा निर्णय Gorakhpur News
ये है सीबीएसई का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। देश में कोरोना संक्रमण का असर सैद्धांतिक परीक्षा के साथ-साथ अब प्रायोगिक परीक्षा पर भी दिखने लगा है। सीबीएसई व आइसीएसई ने स्कूलों में चल रही बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा भी स्थगित कर दी है। जिन छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा अभी नहीं हो पाई है, उन्हें अब 15 मई तक इंतजार करना होगा। बोर्ड प्रायोगिक परीक्षा को लेकर पंद्रह मई के बाद स्कूल खुलने पर निर्णय लेने को कहा है।

सीबीएसई और आइसीएसई स्कूलों में 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं चल रही थीं। सीबीएसई ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अलग-अलग ग्रुपों में बांटकर प्रायोगिक परीक्षा कराने का आदेश दिया था। इस बार बोर्ड ने एक मार्च से 11 जून तक प्रायोगिक परीक्षा लेने को कहा था। जनपद के अधिकांश स्कूलों में एक अप्रैल से प्रायोगिक परीक्षा शुरू हो गई थी। कई स्कूलों में अब भी प्रायोगिक परीक्षा चल रही थी, लेकिन बोर्ड के आदेश के बाद फिलहाल इसे बंद कर दिया गया है।

जिले में अभी भी 25 फीसद प्रायाेगिक परीक्षा होनी शेष

जनपद की बात करें तो यहां 75 फीसद प्रयोगात्मक परीक्षाएं पूरी हो चुकी है। जबकि सिर्फ 25 फीसद शेष हैं। स्कूलों में चल रही विषयवार प्रायोगिक परीक्षा में प्रतिदिन 15 विद्यार्थी ही प्रायोगिक परीक्षा के लिए बुलाए जा रहे थे।

अब सिर्फ 25 फीसद ही रह गई है परीक्षा

सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित का कहना है कि कोरोना को देखते हुए और स्कूलों के बंद हो जाने के कारण फिलहाल बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है। हालांकि जिले में 75 फीसद प्रायोगिक परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। अब सिर्फ 25 फीसद ही होनी शेष है। अब स्कूल खुलने पर पंद्रह मई के बाद ही शेष प्रायोगिक परीक्षाओं को कराने के संबंध में निर्णय होगा।

chat bot
आपका साथी